नई दिल्ली : गर्मियों के मौसम ने पूरी तरह अपना प्रकोप शुरू कर दिया है. गर्मियों में सबसे बड़ी परेशानी होती है सूरज की तेज धूप. ऐसे में चिलचिलाती धूप से बचने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. दरअसल गर्मियों के मौसम में तेज धूप के साथ अपनी त्वचा का भी ख्याल रखना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में जरूरत होती है कि हम अपनी स्किन की पूरी तरह देखभाल करें वरना त्वचा संबंधित कई बड़ी परेशानियां आपको घेर सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे कुछ ऐसे असरदार टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी कोमल त्वचा को पूरी तरह सुरक्षित रख सकते हैं.

गर्मियों के मौसम में इंसान के शरीर में पानी की जरूरत ज्यादा होती है, ऐसे में गर्मियों में रोजाना 6 से 7 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. वहीं तेज धूप में निकलते समय अपनी आंखों को यूवी लाइट से बचाने के लिए अच्छे सनग्लास का इस्तेंमाल करें. इसके साथ ही एक दिन में तीन बार 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन जरूर लगाएं. दरअसल यह आपकी त्वचा को तेज धूप से सुरक्षित रखता है.

वहीं गर्मियों में चेहरो को ढकने के लिए हैट, स्कार्फ का इस्तेमाल करें यानि की अपने शरीर को ढक कर रखें. इसके साथ ही गर्मियों में हल्के और धीमे रंग वाले कपड़े पहने. वहीं तेज धूप की वजह से कई बार हमारी स्किन बेहद खराब हो जाती है तो ऐसे में सनबर्न स्क‍िन के लिए एंटीऑक्सीडेंट वाले हल्के लोशन का इस्तेमाल करें. इसको इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पहले की तरह सुंदर और मुलायम हो जाएगी.

सावधान! चाय की चुस्की हो सकती है आपके दांतों और हड्डियों के लिए खतरनाक, रिपोर्ट

सावधान! 10 रुपए में सड़क किनारे मिलने वाला गन्ने का जूस, अस्पताल में ना भरवा दे लाखों का बिल

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App