नई दिल्ली: गर्मियों ने पूरी तरह अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. गर्मियों में इंसान के शरीर में ताजगी भरपूर नहीं रहती है. ऐसे में हम कई बार शरीर को ठंडक देने के लिए अलग-अलग तरह के जूस और खान-पान का सेवन करना पड़ता है. लेकिन इस बार आप कुछ नया ट्राई करते हुए इन गर्मियों में तरो-ताजा होने के लिए ऑरेंज आइस टी का सेवन कर सकते हैं. संतरे से बनी यह चाय आपके शरीर को ताजगी से भर देती और सबसे बड़ी बात की इसे आसानी बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऑरेंज आइस टी रेसिपी.

मिनटों में तैयार होने वाली ऑरेंज आइस टी के लिए जरूरी सामग्री

1. पानी जरूरत के अनुसार
2. चायपत्ती पांच बड़ा चम्मच
3. संतरे का छिलका चार बड़ा चम्मच
4. संतरे का जूस एक छोटा कप
5. चीनी 100 ग्राम
6. बर्फ जरूरत के अनुसार
7. संतरा करीब आधा

ऑरेंज आइस टी विधि
ऑरेंज आइस टी बनाने के लिए सबसे पहले माध्यम आंच में एक पैन में पानी, चायपत्ती और संतरे का छिलका डालकर 3 से 4 मिनट तक उबालें. इसके बाद इस मिश्रण को 3 से 4 मिनट एक जग में डालकर रख लें. अब इसमें संतरे का जूस, चीनी और पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. तय समय के बाद गिलास में तैयार मिश्रण को मिला कर उसमें जरूरत अनुसार बर्फ मिलाएं. तो समझ लिजिए आपकी ऑरेंज आइस टी तैयार. इसे गार्निश करने के लिए ऑरेंज स्लाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें की छिलके को ज्यादा न उबालें वरना कड़वापन आ सकता है.

इस मजेदार रेसिपी के साथ घर पर कूकर में बनाएं लजीज एगलेस केक

गर्मियों में कच्चा आम का सेवन सेहत के लिए है असरदार, जानिए तमाम फायदे

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App