नई दिल्ली: गर्मियों ने अपना पूरा प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. गर्मी के मौसम में तेज धूप आपके शरीर की ताकत खींच लेती है. दरअसल गर्मियों में शरीर को ठंडक देना बेहद जरूरी है ऐसे में पान की थंडई आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. उत्तर भारत में ठंडाई एक मशहूर शरबत है. गर्मियों में पान की ठडाई आपके शरीर को काफी राहत पहुंचाती है. पान ठंडाई में अगर सौंफ का मिश्रण कर लिया जाए तो यह और असरदार हो जाती है. इसके अलावा आप इसमें हरि इलायचि, पिस्ता और पान की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. जानिए सौंफ युक्त पान की ठंडाई बनाने की विधि.

पान ठंडाई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
1. पान के पत्ते (2)
2. पिस्ता (आधा कटोरी)
3. हरी इलायची (4-5)
4. सौंफ (2 बड़े चम्मच)
5. दूध (2 कप)
6. चीनी (2 बड़े चम्मच)

पान ठंडाई बनाने की विधि
पान ठंडाई बनाते समय सबसे पहले मिक्सर जार में पान के पत्ते, सौंफ, पिस्ता, इलायची, चीनी और आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद बचा हुआ दूध मिक्सर में डालें और एक बार फिर से ब्लेंडर में पीस लें. इस दौरान सौंफ के छिलके हटाने के लिए आप चाहें तो ठंडाई को छान भी सकते हैं. बस समझ लिजिए आपकी पान ठंडाई तैयार. अब इसे गिलास में डालें और बर्फ डालकर सर्व करें और गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाए.

गर्मियों में कच्चा आम का सेवन सेहत के लिए है असरदार, जानिए तमाम फायदे

रेसिपी स्पेशल: ऐसे बनाएं ओट्स उत्तपम, सेहत और स्वाद दोनों का रखें ख्याल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App