बॉलीवुड डेस्क, मुंबई: जून का महीना शुरु हो चुका है. कल यानी 3 जून को 6 पर्वों को योेग बन रहा है. कल के दिन पूरे देश में सोमवती अमावस्या मनाई जाएगी. ये खास दिन शिव जी वाले दिन यानी सोमवार को पड़ रहा है. इस अमावस्या की खास बात ये है कि इस खास दिन शनि जयंती, रोहिणी व्रत, वट सावित्री व्रत और बड़मावस और भावुका अमावस्या भी पड़ रही है. यानी कल 3 जून को बेहद ही खास दिन है. इस दिन को आपी पूरी सच्ची निष्ठा के साथ मना सकते हैं. इस दिन जिन मनुष्य को जप,तप,व्रत और साधना करने से मनुष्य को मनवंचित फल की प्राप्ति होती है.

तो आइये सबसे पहले बात करते हैं कि सोमवती अमावस्या के दिन क्या खास होता है और इस दिन का क्या महत्व है. पंचाग में इस दिन का खास महत्व है. कहा जाता है कि इस दिन चंद्रमा और सूर्य का अंतर शून्य होता है. जो साल में एक बार मे जरुर होता है. जब सुर्य और चंद्रमा के पास सुर्य की दूरी कम होगी तो तो ऐसे में चंद्रमा को सुर्य की काफी गर्मी महसूस होगी. कहा जाता है कि इस दिन विधि-विधान से पूजन करने से श्री हरि की कृपा बरसती है. इस दिन मां लक्ष्मी की साधना-आराधना भी सुख-समृद्धि दिलाने मददगार साबित होती है.

अब बात करते 3 जून को पड़ने वाले और सभी पर्व की. इस दिन शनि जयंती भी मनाई जाएगी. इस खान दिन शनि देव की पूजा करना भी काफी हितकर होगा. यही नहीं इस दिन शनि देव की पूजा भी जाती है और इनकी पूजा करना चाहिए. कहा जाता है कि इस खास दिन सुबह नहा धोकर इस दिन शनि देवता की पूजा करने से मनुष्य को मनवंचित फल मिलता है.

Vat Savitri Vrat 2019: जानिए वट सावित्री व्रत का महत्व, पूजा सामग्री, पूजा विधि और व्रत कथा

Horoscope Today Monday 3 June 2019 In Hindi: आज मेष राशि के लोगों को होगा बंपर धन लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App