Monday, June 27, 2022

गुलाब जल से बनाए फेस पैक, हर तरह की स्कीन के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली : स्किन केयर के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता हैं। हर तरह की स्किन में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां जानिए अलग स्किन टाइप के लिए कैसे गुलब जल से फेस पैक बनाते हैं। सदियों से गुलाब जल का इस्तेमाल होता आया हैं। ब्यूटी के अलावा इसका इस्तेमाल कई तरह की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता हैं । गर्मियों के मौसम में स्किन की कई तरह की परेशानियों से बचने के लिए आप गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। जानिए कैसे आप अलग-अलग स्किन टाइप के लिए गुलाब जल का फेस पैक बना सकते हैं।

 

बनाएं गुलाब जल से फेस पैक

1) ड्राई स्किन के लिए

एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और शहद
दो बड़े चम्मच गुलाब जल में मिलाएं

इसे बनाने के लिए इन सभी चीजों को अच्छी तरह से घोल दे, फिर अपने साफ-गीले चेहरे पर लगाएं।

फायदे- शहद हाइड्रेशन में मदद करती है, जबकि एलोवेरा जेल और गुलाब जल सूजन और जलन पर काम करता हैं। कम से कम 10 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें, फिर मुँह धो लें।

2) नॉर्मल स्किन के लिए

दो चम्मच बेसन
एक बड़ा चम्मच ग्रीक योगर्ट
चार बड़े चम्मच गुलाब जल

इसे बनाने के लिए सबसे पहले तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। चेहरे पर मास्क लगाने के तुरंत बाद धीरे से अपने चेहरे की मालिश करें। कम से कम 10 मिनट के लिए मास्क को लगा के रखें, फिर गुनगुने पानी से मुँह धो लें।

फायदे– बेसन आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है, दही मॉइस्चराइज करता है और गुलाब जल जमी हुई मैल को हटाने का काम करता है और फेस को हाइड्रेट करता है।

3) ऑयली स्किन के लिए

दो बड़े चम्मच गुलाब जल
दो बड़े चम्मच ताजे खीरे का रस

इसके लिए दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। फिर चेहरे पर समान रूप से फैलाएं। 8 से 10 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें। फिर हल्के से गुनगुने पानी में डूबे हुए एक कपड़े से मास्क को साफ कर लें।

 

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

SHARE

Latest news

Related news