नई दिल्ली: रिश्तों में माना जाता है कि थोड़े बहुत झगड़े होना आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका बच्चों के सामने झगड़ा करना उनके भविष्य को खराब कर सकता है. दरअसल आपने अक्सर सुना होगा कि बच्चे ‘कोरा कागज’होते हैं और वह कोई भी चीज जल्दी सिखते हैं. ऐसे में बच्चे जो देखते हैं उसी तरह अपने आप को बनाने की कोशिश करते हैं जिसका उनके जीवन पर गलत प्रभाव पड़ता है. वहीं स्वस्थ रिश्ते को देखकर बढ़े बच्चे हर क्षेत्र में अच्छा करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह परवरिश आपके बच्चे के भविष्य में उजाला ला सकती है.

बच्चे के सामने झूठा दिखावा न करें
अगर किसी पति-पत्नी के रिश्ते में सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा तो ऐसे में चाहे आप दिखावे के लिए कितना ही हंसे-बोलें लेकिन बच्चे सभी बातें महसूस कर लेते हैं. आपको लगता है कि बच्चे छोटे हैं इसलिए कुछ समझ नहीं सकते लेकिन उनकी महसूस करने की क्षमता बेहद अच्छी होती है. इसलिए झूठे दिखावे से बचें और अपने रिश्ते में जल्द सुधार लाने की कोशिश करें.

परिवार में मिलकर जिम्मेदारियां बांटें
ये बात किसी से नहीं छुपी है कि एक परिवार की गाड़ी मिलकर ही चलती है. किसी एक के ऊपर किसी काम का बोझ न लादें. सभी लोग मिल-जुलकर जिम्मेदारियां उठाएं. किचन से लेकर बाहर के काम भी बांटकर करने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपका मासूम बच्चा भी भविष्य में मिलकर काम करने का मतलब सीखेगा.

बच्चों के सामने बहस करने से बचें
दरअसल हर किसी बच्चे का पूरा ध्यान होता है कि उसके माता-पिता आपस में किस लहजे में बात करते हैं. अगर वे हमेशा गुस्से से बात करें, आपस में बहस करें तो बच्चा भी यही सब सीखता है. इसलिए कोशिश करें कि बच्चे के सामने आपस में बहस न करें और अपने सभी मतभेद अकेले में सुलझाएं.

गलतियों को नजरअंदाज करना जरूरी
लोगों से अक्सर गलतियां होती हैं, गलतियां किसी से भी हो सकती हैं इसलिए कभी-कभी उन्हें नजरअंदाज करना जरूरी होता है. ऐसे में आप दोनों एक-दूसरे की रुटीन गलतियों पर उलझने की बजाए उन्हें टाल दें. दरअसल आपकी इस आदत से बच्चे को सीख मिलेगी कि गलती किसी से भी हो सकती है लेकिन हमें माफ करना आना चाहिए.

अगर हाई-ब्लडप्रेशर से हैं ज्यादा परेशान तो योग है इसका समाधान!

खांसी- बुखार से लेकर जोड़ो के दर्द तक लौंग है बेहद असरदार, जानिए इसके फायदे

जवान दिखने की चाहत में आपकी नेचरल खूबसूरती पर भारी पड़ सकती है कॉस्मेटिक सर्जरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App