नई दिल्ली: केक का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी छूटने लगता है. केक खाने के लिए तो सबका मन होता है लेकिन बाजार से खरीदने के अलावा जब मन घर पर केक बनाने का होता है तो लोग चिंतित हो जाते हैं. अगर आपको लगता है कि माइक्रोवेव या ओवन में ही टेस्टी और फूला हुआ केक बनाया जा सकता है, तो ऐसा बिल्कुल भीनहीं है. आज हम आपको बता रहे हैं कुकर में एगलेस केक बनाने की बनाने की ऐसी रैसिपी जिसके अनुसार केक तैयार कर आप जिसे भी खिलाएंगे वो आपकी कुकिंग के दिवाने हो जाएंगे. गौर फरमाने वाली बात तो यह है कि इस विधि के अनुसार केवल 45 मिनट से आधा घंटे में बेहतरीन केक आपके सामने होगा.

जरूरी सामग्री
मैदा (2 कप)
बेकिंग पाउडर (2 चम्मच)
बेकिंग सोडा (आधा चम्मच)
कंडेंस्ड मिल्क (3/4 कप)
कोको पाउडर (1/4 कप)
पिघला हुआ मक्खन/अनसॉल्टेड बटर (1/4 कप)
वनीला एसेंस (5-6 बूंदें)
चीनी (3/4 कप पिसी हुई)
चुटकीभर नमक
सूखे कटे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट) आधा कप

बनाने की विधि
घर पर कुकर में टेस्टी एगलेस केक बनाने के लिए एक बर्तन में मैदा, कोको पाउडर, चीनी पाउडर, बेकिंग पाउडर और सोडा को छलनी में छान लें. इसमें बड़ा कटोरा एसेंस, मक्खन और कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छे से फेंटे. जिसके बाद मैदे के मिश्रण और कंडेंस्ड मिल्क को मिलाकर चम्मच से राउंड एंड कट करके फेंटें. फेंटते समय ही इसमें सूखे मेवे मिलालें. मिश्रण को करीब 15 मिनट के लिए रखकर मैदे फूलने अच्छी तरह फूलने दें. इसके बाद बेकिंग ट्रे में बटर लगाकर अच्छी तरह से मैदा डालकर फैला लें और मिश्रण को बेकिंग ट्रे में डाल दें.

अब प्रेशर कूकर के ढक्कन की रबड़/लिड और सीटी निकाल कर तेज आंच पर 5 मिनट गर्म करें और गर्म होने के बाद बेकिंग ट्रे कूकर में डालकर ढक्कन लगाकर धीमी आंच में 30 मिनट के लिए रख दें. 30 मिनट बाद ढक्कन खोलकर केक को किसी नुकीली वस्तु से चेक करें. अगर वह वस्तु केक से एकदम साफ बाहर आती है तो समझिए केक अच्छी तरह पक गया है. वहीं अगर कांटे में केक के दाने लगे हों तो ढक्कन बंद कर 5 से 10 मिनट के लिए फिर से पकाएं. बाद में केक को बाहर निकाल कर गार्निश करें और परोसें.

सुबह बेड पर की गईं ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, इन बातों का रखें ध्यान

पपीता का इस तरह इस्तेमाल बनाएगा आपको चांद सा सुंदर, चंद मिनटों में बिना मेकअप पाएं ग्लैमर लुक

बड़ी इलायची का करेंगे नियमित सेवन तो दूर रहेंगी ये खतरनाक बीमारियां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App