नई दिल्ली.Raksha Bandhan 2019 Wishes: इस साल रक्षाबंधन 15 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाएगा. हम अपने जीवन का ज्यादातर वक्त अपने भाई-बहनों के साथ गुजारते हैं. सुबह पानी की एक बाल्टी डालना, उनकी चाय में चीनी की जगह नमक मिलाना. टीवी रिमोट को छिपाना, एक दिन ऐसा नहीं होता जहां हम एक दूसरे से नाराज नहीं होते हैं और अपने भाई-बहनों को परेशान नहीं करते. रक्षा बंधन भाई और बहन के बीच प्यार और विश्वास का उत्सव है. रक्षा बंधन 2019 के दिन अपने भाई-बहनों को व्हाट्सएप, फेसबुक पर फोटो, स्टीकर, मैसेज भेजकर शुभकामनाएं जे सकते हैं.

भाई-बहनों के बीच के रिश्ते को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. दुनिया के हर हिस्से में इसे महत्व दिया जाता है. हालांकि, जब भारत की बात आती है, तो यह रिश्ता और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

रक्षा बंधन का त्योहार भाइयों और बहनों के बीच कर्तव्य के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस दिन, एक बहन अपने भाई की समृद्धि, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करती है और अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है.

बदले में भाई अपनी बहन को किसी भी नुकसान और हर परिस्थिति में बचाने का वादा करता है साथ ही उपहार देता है. त्योहार दूर के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों या चचेरे भाइयों से संबंधित भाई-बहन के बीच भी मनाया जाता है.

यह त्योहार भारत में और दुनिया भर के हिंदुओं में व्यापक रूप से मनाया जाता है. रक्षा बंधन हिंदू कैलेंडर के श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन होता है. रक्षा बंधन को लेकर घरों में पिछले काफी लंबे समय से तैयारी चल रही हैं.

रेशम के धागों का यह मजबूत बंधन , माथे पे चमके रंगीन टीका और चन्दन.
खुशियों से झूम उठेगा हर घर आंगन ,हर किसी के होठों पर होगा ऐसा भी होता हैं जीवन.

सावन के महीने मैं आता हैं रक्षाबंधन का त्यौहार,
हर भाई बहिन के लिए लाता हैं खुशियां हजार.
ऐसे ही कुछ अलग होगा रक्षाबंधन इस बार,
भाई बहिन के लिए खुशियों की सौगात लायेगा हर बार.

PM Narendra Modi Address to Nation Full Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर पढ़ें पीएम का पूरा भाषण

Raksha Bandhan 2019: अपनी-अपनी राशि के अनुसार इस रक्षाबंधन को भाई के कलाई पर बांधे राखी, रहेगा शुभ

2 responses to “Raksha Bandhan 2019 Wishes: रक्षा बंधन 2019 के दिन अपने भाई-बहनों को व्हाट्सएप, फेसबुक पर ये फोटो, स्टीकर, मैसेज भेजकर दें शुभकामनाएं”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App