Sunday, September 25, 2022

Raju Srivastava Demise: कार्डियक अरेस्ट से गयी राजू श्रीवास्तव की जान, जानिए इस बीमारी के संकेत

Raju Srivastava Demise

नई दिल्ली : मशहूर राजू श्रीवास्तव दुनिया को अलविदा कह चुके है। कॉमेडियन और अभिनेता राजू श्रीवास्तव का बुधवार की सुबह निधन हो गया। उन्हें 10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट आया था

उसके बाद उन्हें दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया था। जहाँ उनका 42 दिनों तक उनका इलाज चला, जिसके बाद आज उनका निधन हो गया।

बता दे कि उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई है। तो चलिए जानते है कार्डियक अरेस्ट के क्या लक्षण है ? इस बीमारी से सबसे ज्यादा किन लोगों को खतरा है?

राजू श्रीवास्तव का निधन हो गया

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 21 सितंबर 2022 को बुधवार की सुबह निधन हो गया है। पिछले कई दिनों से वे दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में भर्ती थे.

उनके ठीक होने की उम्मीद हर कोई कर रहा था लेकिन आज सुबह ही ये दुखद खबर सामने आई। पिछले महीने उनकी अचानक तबियत खराब हो गयी थी। इसके बाद से ही वे हॉस्पिटल में एडमिट थे।

कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई मौत

बता दे कि राजू श्रीवास्तव होटल के जिम में वर्कआउट कर रहे थे. ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय उन्हें सीने में अचानक दर्द हुआ और वे जमीन पर नीचे गिर गए.

इसके बाद उनके जिम ट्रेनर ने उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर गए. डॉक्टर्स ने बताया कि, एक्सरसाइज करते समय उन्हें (राजू श्रीवास्तव) कार्डियक अरेस्ट आया था.

कार्डियक अरेस्ट को अनदेखा न करें

आज के समय में कम उम्र के लोगो में भी कार्डियक अरेस्ट का खतरा ज्यादा बढ़ गया है। इस बीमारी को सामान्य समझकर अनदेखा बिल्कुल न करें। क्योंकि ये खतरनाक भी हो सकता है। कार्डियक अरेस्ट क्या है? इसके क्या लक्षण है?

कार्डियक अरेस्ट क्या है?

कार्डियक अरेस्ट जानलेवा हो सकता है जिसमें हार्ट अचानक से ही काम करना बंद कर देता है. यदि हार्ट काम करना बंद कर दे, तो वह खून को पंप नहीं कर करता है और कुछ ही समय में पूरे शरीर पर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है.

आपातकालीन स्थिति में कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) और डिफिब्रिलेशन से कार्डियक अरेस्ट में थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है. सीपीआर की मदद से आपके फेफड़ों में पर्याप्त ऑक्सीजन बना रहता है.

अगर समय रहते ही सीपीआर और डिफाइब्रिलेटर मिल जाता है तो उस व्यक्ति की कार्डियक अरेस्ट से जान बचाई जा सकती है.

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण पहले से दिखाई नहीं देते है लेकिन नीचे बताए लक्षण कार्डियक अरेस्ट का संकेत हो सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति में आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे आप सीपीआर और डिफाइब्रिलेटर दे सकते हैं और उसे तुरंत हॉस्पिटल ले जा सकते है।

– बेहोशी
– हार्ट रेट तेज होना
– सीने में दर्द
– चक्कर आना
– सांस लेने में कठिनाई
– उल्टी होना
– पेट और सीने में साथ में दर्द होना

Raju Srivastav: मुंबई में कभी चलाते थे ऑटो, ऐसे बनें कॉमेडी किंग ‘गजोधर भैय्या’

Latest news