Thursday, October 6, 2022

लाइफस्टाइल : तनाव कम करता है म्यूजिक! जानिए कैसे

नई दिल्ली, जितना जरूरी आपका शरीर है उतना ही जरूरी है आपका मन. आपका मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही आवश्यक है जितना कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य. क्योंकि अंत में आपके शरीर को भी आपका दिमाग ही कंट्रोल करता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मन का ख़ास ख्याल रखें. बता दें, कई रिसर्च कहती हैं कि गाने सुनना भी आपके मानसिक स्वास्थ्य को कुशल रखता है. ये सुनने में थोड़ा अलग जरूर लगता है लेकिन ये सच है. आइये आज आपको आपके मानसिक स्वस्थ्य और म्यूजिक के बीच के संबंध को बताते हैं.

क्या हैं फायदे?

मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए म्‍यूज‍िक आखिर किस तरह फायदेमंद है? आप भी यही सोच रहे होंगे. तो आपको बता दें कि म्‍यूज‍िक सुनने वालों का मूड अच्‍छा रहता है. आप जिस तरह का म्यूजिक सुनेंगे ये आप पर वैसा ही असर करेगा. म्‍यूज‍िक सुनने से वातावरण भी काफी पॉज‍िट‍िव रहता है. इतना ही नहीं म्‍यूज‍िक सुनने से स्‍ट्रेस भी कम होता है. आपको तनाव से लड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा म्‍यूज‍िक सुनने से गुस्सा भी जल्द ही शांत होता है.

कब सुनें?

आप भी अब सोच रहे होंगे कि आखिर म्यूजिक सुनना कब चाहिए. तो आपको बता दें, म्यूजिक सुनने के भी कुछ सही समय हो सकते हैं जब आप पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

सोने से पहले

तनाव का एक बड़ा कारण है अनिद्रा. अगर आप सोने से पहले गाने सुनते हैं तो यह आपको अच्छी नींद में मदद करता है.

खाते समय

खाना खाते समय आप म्यूजिक सुन सकते हैं. इस समय आपके शरीर में कॉर्ट‍िसोल लेवल भी कम होता है और खाने को आप बेहतर तरीके से खा सकते हैं.

सफर के समय

सफर में म्यूजिक सुनना काफी लोगों को पसंद होता है. यदि आप भी सफर कर रहे हैं और आपके पास और कोई टाइम पास नहीं है तो म्यूजिक अवश्य सुने.

(नोट : आपको हमेशा धीमे नॉट वाले म्यूजिक को अधिक सुनना चाहिए. यह आपको कानों के लिए प्रिय होते हैं और इससे आपका मन भी अच्छा बना रहता है.)

ये भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news