नई दिल्ली. Pongal 2019 Rangoli Design: इस साल की शुरुआत लोहड़ी के शुभ त्योहार से हो चुकी है और अब 14 जनवरी को मकर संक्रांति 2019 और पोंगल 2019 का त्योहार मनाया जा रहा है. केरल, चेन्नई, तमिलनाडु राज्यों और देश श्रीलंका में पोंगल, ताइ पोंगल 2019, उझवर तिरुनल 2019 का त्योहार मनाया जाता है. तमिल हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार पोंगल 2019 फसल की कटाई के उत्सव के रुप का प्रतीक है. पारम्परिक रूप से पोंगल एक समर्पित त्यौहार है जिसमें समृद्धि लाने के लिए बारिश, धूप तथा खेतिहार करने वालों की पूजा की जाती है.

तमिलों द्वारा उत्साह से मनाया जाने वाले इस त्योहार के दिन लोग सुबह स्नान कर अपने अपने घरों के बाहर रंगोली सजाते है. अलग अलग रंगोली डिजाइन बनाकर तमिल हिंदु शाम के समय अपने अपने घर से पुराने कपड़े, कूड़ा लाकर एक जगह उसे जलाते हैं. यह ईश्वर के प्रति सम्मान एवं बुराईयों के अंत की भावना को दर्शाता है. इस आग के चारों तरफ लोग भोगी कोट्टम बजाते हैं जो भैस की सिंग से बना एक ढ़ोल होता है.

अगर आप भी पोगंल का पर्व मनाते है और अपने घरों के बाहर पोगंल सुंदर रंगोली (Pongal 2019 Rangoli Design) बनाने के डिजाइन की तलाश कर रहे हैं. तो हम यहां आपके लिए लेकर आए है कुछ बेहतरीन पोंगल रंगोली डिजाइन जिससे आप आसानी से अपने घर और आंगन को सजा सकते है. सिंपल, सरल इन फूलों वाली रंगोली या फिर बिंदुओं वाली रंगोली से आप अपने त्योहार में नई उल्लास लेकर आ सकते है. तो आप भी इस पोंगल खूबूसरत रंगोली डिजाइन से सजाए अपने घर को.

Pongal 2019: क्यों मनाया जाता है पोंगल का त्योहार, मकर संक्रान्ति और लोहड़ी से क्या है संबंध?

Happy Makar Sankranti wishes messages 2019 in Hindi: मकर संक्रांति पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को व्हाट्सएप और फेसबुक पर करें विश

One response to “Pongal 2019 Rangoli Design: इस पोंगल अपने घर- आंगन को सजाइए इन खूबसूरत रंगोली डिजाइन के साथ”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App