Peanuts Health

नई दिल्ली, Peanuts Health अक्सर लोग सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने लगते हैं. क्योंकि इसका उपयोग करने से कई लाभ मिलते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली खाने से हेल्थ को कितने नुकसान होते हैं.

मूंगफली में प्रोटीन और कई न्यट्रिएंट्स होते है जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि मूगफली खाने से स्वास्थ्य को कितने नुकसान होते हैं, जी हां आप सही सुने मूंगफली को ज्यादा खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की परेशानी हो सकती है, इनके अलावा मूंगफली ज्यादा खाने से डाइजेशन की भी परेशानी हो सकती है साथ ही लीवर एवं एलर्जी की भी समस्या हो सकती है.

सैचुरेटिड फैट होता है मूंगफली में(Peanuts contain saturated fat)

मूंगफली ज्यादा खाने से शरीर पर बुरा असर परता है, इसमें बेहद सैचुरेटिड फैट होता है जो हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डाइजेशन प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर के अलावा दूसरी समस्या को जन्म दे सकता है, सैचुरेटिड फैट को कम करने से बीमारी बढ़ सकती है.

मूंगफली से बढ़ती है वजन समस्या (peanut weight problem)

मूंगफली में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है जो वजन को बढ़ा सकती है. अगर आप वजन को मैनेज रखना चाहते है तो कैलोरीज आपके लिए अच्छी नहीं हैं क्योकि वजन घटाने वाले लोग के लिए नुकसान हो सकता है, मोटापा किसी के लिए ठीक नहीं होता है.

मूंगफली खाने से हो सकती है एलर्जी (Eating peanuts can cause allergy)

मूंगफली से एलर्जी होने पर नाक से अजीब तरह के रेस्पांस जैसे कि खुजली, पित्ती, लालिमा या सूजन, मुंह एवं गले में झुनझुनी की समस्या हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें:

Mahabharat’s Bheem Passes away: महाभारत के भीम का 74 वर्ष की उम्र में निधन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर