Pea pudding

नई दिल्ली, Pea pudding सर्दी के मौसम में अक्सर लोग हरा मटर खाते है, कई तरह के सब्जीयों में इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि हरे मटर से अतिस्वादिष्ट हलवा भी बनाया जा सकता है। जी हां आप सही सुने हरे मटर का हलवा भी बना सकते है। ये स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई बिमारीयों को बचाने में मदद करता है। हरे-भरे हलवा को घी में सूखे मेवा के साथ पकाया जाता है। आइए हम आपको बताते है इनके खाने से क्या फायदा है और इसकी रेसिपी…

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रॉल(control cholesterol)

हरे मटर के हलवा खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकता है, ये सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को ही नही बल्कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा बनाने में काम करता है।

एनिमिया को राहत(relief from anemia)

हरे मटर का हलवा खाने से एनीमिया जैसी बिमारीयों का राहत मिल सकता है, इसे बनाने के लिए कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण होता है जो आपके शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है।

सर्दी-जुकाम से छूटकारा (relieved from cold)

मटर के हलवा में देशी घी एवं ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण होता है जो शरीर की इम्यून पावर को बूस्ट कर सकता है, ऐसे में मटर का हलवा खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या को कुछ हद तक आराम कर सकता है।

मटर का हलवा बनाने का तरीका (How to make Matar Ka Halwa)

आवश्यक सामाग्री(essentials)

step-1 हरी मटर- 1 कप
step-2 चीनी- 1/2 कप
step-3 ड्राई फ्रूट्स- 1 छोटी कटोरी
step-3 देसी घी- 4 बड़े चम्मच
step-3 खोया- 2 बड़े चम्मच
step-3 इलायची पाउडर-1/2 छोटा चम्मच

मटर को हल्का उबालकर इनका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इनके बाद कढ़ाई में घी डालें। अब ड्राई फ्रूट्स भूनकर रख लें बगल में, इसी घी में मटर का गाढ़ा पेस्ट डालकर भूनें जब मटर का रंग हल्का हो जाए तो इसमें चीनी अपने हिसाब से मिला लें। जब अच्छे से चिनी मिल जाए तो इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। पुन: इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें फिर इसे 2 से 3 मिनट तक पकाएं, इसके बाद आपका हलवा तैयार है।

यह भी पढ़ें:

Hijab Row: कर्नाटक में बढ़ते विवाद के बीच शिक्षण संस्थान 16 फरवरी तक किए गये बंद

Horrific Accident in Rajasthan भिवाड़ी में निर्माणाधीन इमारत हुई जमींदोज, एक की मौत- दर्जन भर मजदूर हुए घायल

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर