Monday, June 27, 2022

2-3 साल के बच्चों को खिला सकते हैं ये चीजें, सेहत रहेगी तंदुरुस्त

नई दिल्ली : एक से दो साल के बच्चे मां के दूध के अलावा ऊपरी आहार का भी सेवन करते हैं। यही वो समय होता है जब उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए उनकी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। सही खानपान न सिर्फ बच्चे का इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है बल्कि उसके भीतर रोगों के खिलाफ लड़ने की शक्ति भी देता हैं। यही वजह है कि हर मां इस उम्र के बच्चों की डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहती है। अगर आप भी अपने बच्चे की डाइट को लेकर कंफ्यूज हैं तो इन हेल्दी रेसिपी को अपने बच्चे की डाइट में शामिल कर उसे तंदुरुस् और फिट बना सकती हैं।

चीला

यूं तो चीला खाना सबको बेहद पसंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर इस चीले का स्वाद आपके बच्चे को भी बहुत पसंद आएगा। चीला बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो से चार चम्‍मच बेसन, एक कप पानी, दो चुटकी नमक, दो चुटकी अजवाइन चाहिए होगी। बेसन में थोड़ा-थोड़ा कर के पानी डालें और बेसन को मिक्‍स करें। गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें और फिर इसमें अजवाइन और नमक डालें। इस पेस्‍ट को दस मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब गैस पर एक नॉन स्टिक पैन रखें और धीमी आंच कर दें। पेस्‍ट को गोल-गोल चलाते हुए पूरे तवे पर फैला लें। इसे धीमी आंच पर ही ढक कर दो मिनट तक पकाएं। अब चीले को पलट दें और फिर ढक कर पकाएं। आप चाहें तो बेसन के पेस्‍ट में धनिया, बारीक कटी हुई प्‍याज और अन्‍य कोई सब्‍जी भी मिला सकते हैं।

 

चीकू मिल्कशेक

चीकू मिल्कशेक बनाने के लिए सबसे पहले चीकू को साफ़ पानी से अच्छी तरह धोकर छीलकर छोटे टुकड़े में काट लीजिये।इसके बाद मिक्सी में काटे हुए चीकू डालकर पीसने के बाद इसमें 1/2 लीटर दूध और शक्कर मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें । आपका चीकू का मिल्कशेक बनकर तैयार हो गया है।

 

राइस सूप रेसिपी

राइस सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में चावल डालें। अब इसमें थोड़ा पानी डालकर उसे 15-20 मिनट के लिए सोक करें। अब उस पानी को हटा दें और एक बार चावलों को साफ पानी से साफ कर लें। अब एक बर्तन में चावल डालें और इसमें तीन गुना पानी डालकर उसे गैस पर रख दें। अब आप चावलों को अच्छी तरह पकाएं। इसके बाद आप चावलों को पानी सहित अच्छी तरह से मैश करें। आप चाहें तो इसके लिए ब्लेंडर या मैशर की मदद भी ले सकती हैं। अब चावल का सूप या चावल का पानी बनकर तैयार है। अब आप इसे बच्चे को पिला सकती हैं।

 

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

SHARE

Latest news

Related news