नई दिल्ली. अक्सर आप और आपका परिवार ज्यादातर रोजाना एक जैसा नाश्ता करने से बोर हो जाते हैं. ऐसे में पनीर आपकी परेशानी को दूर कर सकता है. दरअसल पनीर एक ऐसी चीज है जिससे आप कई अलग-अलग तरह की डिश तैयार कर सकते हैं. इन्हीं सभी में से एक है पनीर चीला. कुछ ही समय के भीतर बनकर तैयार हो जाने वाला पनीर चीला आपके सुबह के नाश्ते का स्वाद मजेदार बना देगा. आज जानिए पनीर चीला बनाने की शानदार रेसिपी.

पनीर चीला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
1.बेसन (दो कप)
2.पनीर 100 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
3.गरम मसाला (एक छोटा चम्मच)
4.एक हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
5.लाल मिर्च पाउडर (एक छोटा चम्मच)
6.धनिया पत्ती (एक बड़ा चम्मच बारीक कटी)
7.पानी घोल बनाने के लिए
8. जरूरत के अनुसार तेल

पनीर चीला बनाने की विधि
पनीर चीला बनाने के लिए एक बर्तन में बेसन, पनीर , गरम मसाला, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पत्ती डालकर अच्छे से मिला लें. जिसके बाद धीरे-धीरे पानी डालकर उसका घोल बनाएं. उस दौरान चमचे से उसे चलाते रहें ताकि उसमें कोई गांठ न रह जाए. तवे पर मध्यम आंच पर तेल गर्म होने के लिए रख दें. तेल के गरम होते ही तवे पर गोलाकार में घोल फैलाएं. ख्याल रखें कि बाहर से अंदर की ओर डालें. एक तरफ से सेंकन के बाद चीले को दूसरी तरफ से अच्छे से सेंक लें. जब दोनों तरफ से सही से सिक जाए तो प्लेट में निकालकर कोई भी चटनी के साथ गर्मा-गर्म चीला सर्व करें.

घर आए मेहमानों को मीठे में खिलाएं स्वादिष्ट स्वीट कॉर्न खीर, ऐसे करें तैयार

इन गर्मियों स्वाद के साथ राहत भी पहुंचाएगी अंगूर की लस्सी, ऐसे करें मिनटों में तैयार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App