नई दिल्ली: आजकल लोग वजन कम करने के लिए अक्सर ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं. ग्रीन टी का स्वाद पसंद न आने पर भी लोग जमकर इसका सेवन करने में लगे हुए हैं. क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के लिए ग्रीन टी का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है. ग्रीन टी का सेवन प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. हालांकि, यह बात हम नहीं बल्कि हाल ही में हुआ एक सर्वे कह रहा है. कैलिफोर्निया-इरविन यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ताओं ने यह शोध किया है.

यूं तो जानकार ग्रीन टी के कई फायदे बताएं जाते हैं. कहा जाता है कि ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स शरीर की भीतरी उर्जा को बनाए रखता है और हमेशा तरोताजा रखता है. वहीं शोध के मुताबिक, ग्रीन टी या कोई भी प्राकृतिक उत्पाद का ज्यादा सेवन शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है. फार्मास्युटिकल साइंसेज के जानकारों का मानना है ग्रीन टी का ठीक सेवन अच्छा प्रभाव छोड़ता है लेकिन इसका सेवन ज्यादा बढ़ जाने से नकारात्मक रूप ले लेता है.

वहीं इस शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से शरीर की मौजूद कोशिकाएं खत्म होने लगती हैं जिस वजह से शारिरिक विकास की गति धीमी हो जाती है और इसके साथ कई तरह के अजीब बदलाव देखने को मिलते हैं. दरअसल, वैज्ञानिकों ने इस मामले में बताया कि केमेलिया सिनेसिस से बनने वाली ग्रीन टी विश्वभर में मशहूर है लेकिन जब इनका परिक्षण चूहों पर किया गया जिस वजह से उनके भ्रूण के विकास में भी गलत प्रभाव पड़ने की बात सामने आई थी. हालांकि, आप सभी जानते हैं कि किसी भी वस्तु का ज्यादा सेवन नुकासानदेह हो जाती है.

दिल्लीः ASEAN समिट की तैयारियां जोरों पर, गणतंत्र दिवस पर इस बार बनेगा इतिहास, एक नहीं बल्कि 10 राष्ट्राध्यक्ष होंगे मुख्य अतिथि

PHOTOS: मौत की खबरों को झूठा साबित करते हुए दिलीप कुमार ने शेयर की ताजा तस्वीरें