नई दिल्लीः सोशल मीडिया के इस दौर को आधुनिक क्रांति का पर्याय कहा जाए तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी. एक वक्त था जब लड़के-लड़कियां एक-दूसरे से बात करने में झिझकते थे. कई युवा तो दोस्ती-प्यार का इजहार करने में महीनों बिता देते थे लेकिन सोशल मीडिया की बदौलत आज यह सब बेहद आसान हो चुका है. ऑनलाइन डेटिंग एप्स और तमाम साइट्स इसमें युवाओं की मदद करने में काफी कारगर साबित हो रही हैं. इन्हीं में से एक एप है टिंडर. युवाओं के बीच यह काफी लोकप्रिय एप है. इसमें किसी को पसंद करने के लिए राइट स्वाइप का ऑप्शन होता है और नापसंद के लिए लेफ्ट स्वाइप. हालांकि यहां पर किसी लड़की द्वारा खुद को चुने जाने के लिए लड़कों को काफी मेहनत करनी पड़ती है. कई बार लड़के रिजेक्ट होते हैं. रिजेक्शन से बचते हुए लड़कियों के सामने कैसे इंप्रेशन जमाया जाए, इस बारे में डेटिंग टिप्स दे रहे हैं साल 2017 में सबसे ज्यादा राइट स्वाइप पाने वाले 27 साल के स्टेफन पीयर टॉमलिन.

टॉमलिन पेशे से मॉडल, एंकर हैं. वह सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं. टॉमलिन डेटिंग टिप्स देते हुए बताते हैं कि लड़कों को टिंडर पर अपना बॉयो बेहद छोटा और प्रभावशाली बनाना चाहिए. फनी या फिर क्रिस्पी प्रोफाइल वाले लड़कों से लड़कियां खुद बात करना चाहती हैं. टॉमलिन कहते हैं कि टिंडर ही नहीं बल्कि तमाम डेटिंग एप्स पर आपकी प्रोफाइल फोटो बेहद आकर्षक होनी चाहिए. बेहतर होगा कि किसी भी प्रोफाइल की पहली तीन तस्वीरें ग्रुप में न हो. ज्यादातर लड़कियां लड़कों की पालतू जानवरों के साथ तस्वीरें पसंद नहीं करतीं. फोटो पर कैप्शन लिखते वक्त भी सावधानी बरतनी चाहिए.

टॉमलिन कहते हैं कि किसी भी लड़के को अपनी एक्स गर्लफ्रेंड के बारे में जरा भी जिक्र नहीं करना चाहिए और न ही इस बारे में बताना चाहिए कि वह अपनी एक्स के साथ कहां-कहां घूम चुके हैं. डेटिंग एप्स के जरिए बातचीत के बाद लड़कों को जल्द मुलाकात के लिए लड़कियों को ऑफर करना चाहिए ताकि दोनों एक-दूसरे को और बेहतर तरीके से जान सकें. आखिर में टॉमलिन कहते हैं कि डेटिंग एप्स पर नकली दिखावे की जरूरत नहीं, आप जो हैं वहीं बताइए. आप खुद अपने आप को अनोखे तरीके से पेश कर सकते हैं कोई और नहीं. बता दें कि वर्तमान में टिंडर पर करीब 50 मिलियन यूजर्स हैं. वहीं एक और डेटिंग एप बंबल पर 23 मिलियन. डेटिंग एप्स पर लगातार बढ़ रहे यूजर्स की संख्या को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि युवा वर्ग इस समय कितना ज्यादा इन डेटिंग एप्स/साइट्स को पसंद कर रहे हैं.

अगर कर रहे हैं ऑनलाइन डेटिंग तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App