नई दिल्ली. सावन की बारिश में बेसन के पकोड़े और चाय का स्वाद पुराना जरूर है लेकिन आज भी लोगों की पहली पसंद है. बारिश को देखते हुए करारे गर्मागरम पकोड़े खाते हुए चाय पीने का मजा ही अलग है. यूं तो आलू और प्याज से लेकर तरह-तरह की सब्जियों और रेसिपी से पकोड़े बनाए जाते हैं. लेकिन बारिश के मौसम में प्याज के पकोड़े सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं. इसलिए मौसम को देखते हुए हम आज आपको बता रहे हैं कि बेसन और प्याज के जायकेदार पकोड़े बनाने की आसान रेसिपी. मिनटों में तैयार हो जाने वाला यह स्नैक आपकी जुबान का स्वाद ही बदल देगा.

पकोड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1. एक कप बेसन

2. 2 बड़े चम्मच चावल का आटा

3. 2 बड़े आकार के प्याज

4. 2 बड़ा चम्मच हरी धनिया

5. 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

6. 1 छोटा चम्मच चाट मसाला

7. तेल जरूरत अनुसार

8. नमक स्वादनुसार

बेसन प्याज के पकोड़े बनाने की आसान रेसिपी

बेसन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले हरि मिर्च को बारीक काट लें. हरा धनिया भी धोकर बारीक काट लें. इसके साथ ही प्याज को छील कर धो लें और उसे लंबा और पतला काट लें. जिसके बाद एक कटोरे में चावल का आटा, बेसन, कटी प्याज, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला पाउडर और नमकर लेकर जरूरतनुसार पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. ख्याल रहे कि घोल न ज्यादा गाढ़ा हो और न ज्यादा पतला. अब एक कड़ाही में तेल गरम करें. जब तेल गरम हो जाए तो एक बड़े चम्मच के बराबर बेसन का घोल लेकर तेल में डाल लें. चाहें तो चम्मच से भी घोल तेल में डाल सकते हैं.

कड़ाही में उतने ही पकोड़े डाले जितने आसानी से आ जाएं, फिर मध्य आंच पर तलना शुरू करें. जब पकोड़ों का रंग सुनहरा होने लगे तो उऩ्हें तेल से निकाल लें. ध्यान रखें कि पकोड़े दोनों तरफ से बराबर सिके होने चाहिए. कड़ाही से पकोड़े निकालने के बाद उन्हें टीशू पेपर पर रखें जिससे उनका अतिरिक्त तेल सोख लिया जाए. अब आप चाहे तो पुदीने और हरि मिर्च की चटनी और चाय के साथ सर्व करें.

Mango Falooda Recipe in Hindi: गर्मियों में ठंडक भरी राहत पहुंचाएगा इस रेसिपी से बना मैंगो फालूदा, ऐसे करें मिनटों में तैयार

सुबह के नाश्ते में परिवार को खिलाएं स्वादिष्ट पनीर चीला, ऐसे होगा झटपट तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App