नई दिल्ली। इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप में से एक है. यह यूजर्स को अपनी फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए कई नए फीचर देता रहता है. आप IGTV वीडियो, स्टोरीज़, लाइव वीडियो और रील की मदद से अपने फ़ोटो और वीडियो को Instagram पर साझा कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप रीलों को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड नहीं कर सकत हैं जबकि अन्य सभी पोस्ट यूजर्स के स्मार्टफोन में सेव किए जा सकते हैं. साथ ही, आप अपने स्मार्टफोन पर अन्य उपयोगकर्ताओं की साझा रीलों को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

कृपया ध्यान दें कि इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को रीलों को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देता है. लेकिन यहां हम आपको एक आसान हैक बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन में रील डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक ऐप डाउनलोड करना होगा.

अगर आप एक iOS यूजर हैं तो आप Instadp, Igram.io ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं तो आप रील्स डाउनलोडर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं रीलों को कैसे डाउनलोड करें.

स्मार्टफोन में रील ऐसेे करें डाउनलोड 

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम खोलें और ऐप में रील्स सेक्शन में जाएं.

अब उन रीलों के लिंक को कॉपी करें जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं.

इसके बाद रील डाउनलोडर एप को ओपन करें जिसे आपने अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किया है.

फिर यहां आपके द्वारा पहले कॉपी की गई रीलों के लिंक को पेस्ट करें और डाउनलोड बटन पर टैप करें.

ऐसा करते ही आपके स्मार्टफोन में रील्स डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी. आप इसे अपने फोन के गैलरी ऐप में एक्सेस कर पाएंगे. बता दें कि इंस्टाग्राम हाल ही में अपने क्रिएटर्स के लिए रीलों पर एक एन्हांस्ड टैग फीचर लेकर आया है. यह फीचर क्रिएटर्स को उनके काम का क्रेडिट लेने में मदद करेगा. आपको बता दें कि इसे पिछले महीने ही इंस्टाग्राम फीड के लिए शुरू किया गया था.

 

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर