Navratri Special 2022

नई दिल्ली : Navratri Special 2022 क्या आप जानते है नवरात्री के व्रत में सेंधा नमक का सेवन करते है। 2 अप्रैल से नवरात्री शुरू होने वाली है। ऐसे में आपने देखा होगा सभी भक्त फलाहार पर रहते है, साथ ही खाने में सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है।

इतना शुद्ध होता है सेंधा नमक

नवरात्री व्रत (Navratri fast) में सेंधा नमक क्यों खाया जाता है? वैसे, 2 अप्रैल से नवरात्री शुरू होने जा रही हैं. ऐसे में व्रत के दौरान सभी माता के भक्त फलाहार करते हैं और खाने में सेंधा नमक का उपयोग करते हैं.बताया जाता है कि सेंधा नमक बहुत शुद्ध होता है. इसके अलावा इस नमक को बनाते समय किसी भी तरह का केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना होता है. यही वजह है व्रत में सेंधा नमक का सेवन किया जाता है.

खाने को पचाने में

खाने को पचाने की क्रिया में भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपको उल्टी जैसा मन हो रहा है तो आप सेंधा नमक के साथ नींबू का रस मिलाकर पी ले. इससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा. और उल्टी जैसा मन भी नहीं करेगा।

ब्लड प्रेशर को नार्मल कर सकते है

इसके साथ ही आंखों के लिए भी सेंधा नमक बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. सेंधा नमक आंखों की रोशनी को कम होने से बचाने में भी सहायक होती है. यदि आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत हैं तो सेंधा नमक आपके लिए बहुत उपयोगी है. सेंधा नमक के अंदर कैल्शियम ओर पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. यदि ऐसे में जो लोग बहुत जल्दी थक जाते हैं वे सेंधा नमक का सेवन करके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Mukhtar Ansari Case: चारो तरफ से घिरा मुख्तार अंसारी, डॉ. अलका नजरबंद, SN गिरफ्तार

Bhagwat Beaten up for Refusing to ask for Extortion in Etawah : प्रधान के चेचरे भाई ने सिपाही को पीट किया घायल

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर