नई दिल्ली. 29 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रहे हैं. नवरात्रि का त्यौहार देशभर में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान जगह-जगह पर दुर्गा पूजा पंडल सजाए जाते हैं और साथी गरबा, डांडिया का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. इस मौके पर महिलाएं भी खूब सज-संवरकर दुर्गा पूजा में जाती हैं. महिलाएं नवरात्रि के लिए कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं. अगर आप भी नवरात्रि को धूमधाम और पूरे जोश के साथ मनाने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रिए के लिए कुछ स्पेशल ड्रेसिंग और मेकअप टिप्स

ड्रेस- हिंदू धर्म में नवरात्रि का काफी महत्व माना जाता है. इस त्यौहार में महिलाओं को एथनिक ही पहनना चाहिए. ऐसे में आप चाहें तो नवरात्रि आप सूट, लहंगे और साड़ी जैसे किसी ट्रडिशनल ड्रेस का चयन कर सकते हैं. बंगाली महिलाएं दुर्गा पूजा पर लाल बॉर्डर वाली सफेद साड़ी पहनना पसंद करती हैं. सअगर आप सफेद रंग के कारण ये साड़ी नहीं पहनना चाहती हैं तो आप लाल रंग की गोल्डन किनारे वाली साड़ी या लहंगा भी पहन सकती हैं.

मेकअप टिप्स- मेकअप करने से पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन करें. इसके बाद फेस पर चमक लाने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले मैटफाइंग प्राइमर या ऑयलफ्री मॉइश्चराइजर लगाएं. जिससे स्कीन का ऑयलीपन सूख जाएं और मेकअप के बाद अच्छा लुक आए. इसेक बाद चेहरे पर फाउंडेशन, हाईलाइटर और ब्लश लगाएं. अब आई मेकअप करें, पहले आई लाइनर और मसकारा लगाएं और अंत में काजल. मेकअप के सबसे अंत में अपने ड्रेस से मैच करते हुए लिपस्टिक लगाएं. मेकअप करते समय ध्यान रखें कि पाउडर का इस्तेमाल कम करें. अधिक पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई हो जाती है.

हेयरस्टाइल- चेहरे पर मेकअप के अलावा बल भी आपकी खूबसूरती बढ़ाते हैं. एथनिक ड्रेस के साथ आप बालों का जूड़ा बांध सकती हैं या फिर इन्हें एकदम खुला भी छोड़ सकती हैं. इसके अलावा आप फ्रेंच चोटी या फिर साइड बन भी बना सकती हैं. अगर आप जूड़ा बनाती हैं तो इस पर गजरा जरूर लगाएं, ये आपको काफी स्टाइलिश लुक भी देगा. हेयर बन को इस तरह से बनाएं कि पूजा की तैयारियां करते वक्त ये फैले नहीं.

Banana Tree Worship on Thursday: विष्णु जी के गुरुवार को क्यों की जाती है केले के पेड़ की पूजा, क्या है महत्व

Navratri Colors 2019: नवरात्रि के नौ दिन जानें कौन सा रंग आपके लिए शुभ, ऐसे करें मां दुर्गा को प्रसन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App