नई दिल्ली: आज से हिन्दुओं की सबसे पवित्र त्योहार चैत्र नवरात्रि 2018 की शुरुआत हो चुकी है. नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. खास बात यह है कि इस बार नवरात्रि 8 दिन का ही होगा. नवरात्रि में माता के 9 रूपों की पूजा की जाती है. मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हुए उनके लिए व्रत रखा जाता है. अधिकांश लोग पूरे 9 दिन तक व्रत करते हैं, लेकिन 9 दिन तक व्रत रखने के बाद उनकी सेहत पर काफी फर्क पड़ता है.

लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखन के साथ-साथ मां के लिए 9 दिन का व्रत रखकर उन्हें खुश भी कर सकते हैं. ये उपाय हैं.

1. अगर आप व्रत रख रहे हैं तो उन दिनों ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, क्योंकि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है.

2. इसके अलावा नवरात्रि व्रत में नींबू पानी, शिकंजी, छाछ आदि जरूर पीएं.

3. नवरात्रि व्रत में फ्रूट शेक के साथ जूस जरूर पीएं. इससे आपके शरीर को एनर्जी के साथ कई तत्व भी मिलेंगे.

4. नवरात्रि व्रत में अगर आप दूध पी रहे हैं तो ध्यान रहे फुल क्रीम दूध की बजाय टोऩ मिल्क ही पीएं, इससे आपके पाचन तंत्र को नुकनान नहीं होगा और एसिडीटी से भी बचे रहेगे.

5. इसके अलावा व्रत में बाजार में बिकने वाली नमकिनों की बजाय घर पर बनाए गए फ्रूट चाट, रायता आदि आदि लें. ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

6. इसके अलावा शारदीय नवरात्रि व्रत में कुटू के आटे की रोटी की बजाय चावल का इस्तेमाल करें. ये आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद है.

Navratri 2018: नवरात्र के पहले दिन होती है मां शैलपुत्री की पूजा, यहां पढ़ें संपूर्ण पूजा विधि और मंत्र

Navratri 2018: पहले नवरात्रि को इस शुभ मुहूर्त और मंत्र के साथ करें कलश स्थापना

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App