नई दिल्ली: म्युजिक सुनना महज एक तरह के मनोरंजन का तरीका ही नहीं बल्कि यह आपको मानसिक शांति के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है. दरअसल संगीत के साथ सेहत का रिश्ता काफी अरसों पुराना है. ऐसे में आजकल तो हालात कुछ यूं हैं कि जितना दवाई आपकी बीमारी के लिए फायदेमंद है तो इतना ही संगीत भी आपकी बीमारियों को गायब करने के लिए असरदार दवा है. आज हम बता रहे हैं संगीत से जुड़े फायदों के बारे में.

दरअसल संगीत को सुनने के दिमाग को कई फायदे होते हैं. आपने देखा होगा कि एक बच्चा जब भी संगीत सुनता है तो बार-बार उसके स्रोत की तरफ देखता है. इसका मतलब उस संगीत सुनते समय एक ही नहीं बल्कि दो संवेदक अंग काम कर रहे होते हैं. जिससे साफ हो जाता है कि दिमाग के दोनों भाग संगीत को पहचान सकते हैं. संगीत को सुनने से आपकी मैमोरी तेज होती है. संगीत सुनने से दिमाग शांत होता है जिसकी वजह से मनुष्य को चीजें जल्दी याद हो जाती हैं.

वहीं संगीत का सुनना मांशपेशियों के लिए अच्छा होता है. स्ट्रोक के मरीजो के लिए म्युजिक थैरेपी बहुत ही अच्छे से काम कर सकती है. दरअसल आपकी मांसपेशियां बीट्स के हिसाब से हिलती है तो इसलिए यह मांसपेशियों के लिए एक आराम दायक कसरत हो सकती है. इसके अलावा संगीत दिमाग को चीजो में अंतर करना बताता है. हमारा शरीर संगीत के प्रति लय से लय मिलाता है और उसी के प्रति उत्तर में शारीरिक बदलाव लाते है. संगीत उपचार भी कर सकता है क्योंकि यह सीधे हमारी भावनाओं से जुड़ा हुआ रहता है.

‘सुपर 30’ की शूटिंग से बीच ऋतिक रोशन ने इन दो खास महिलाओं के लिए खरीदी बनारसी साड़ियां

साथ निभाना साथिया फेम लवलीन सासन को मिला उनका साथिया  गुपचुप कर ली सगाई

अनार के दानें वाकई हैं सेहत के लिए असरदार, कैंसर सहित इन बड़ी बीमारियों से मिलेगी निजात

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App