नई दिल्ली. मिस वर्ल्ड 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व अनुकृति वास कर रही हैं. अनुकृति वास इस समय चीन के सान्या शहर में हैं. जहां शनिवार की रात मिस वर्ल्ड 2018 के 68वें सीजन का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में दुनिया के 32 देशों की खूबसूरत बालाएं अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. इससे पहले 2017 में मानुषि छिल्लर ने भारत के लिए मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था. 

इस बार तमिलनाडु की 19 वर्षीय अनुकृति वास अपनी फिटनेस और खूबसूरती के दम पर इतने बड़े प्लेटफॉर्म पर पहुंची हैं . लेकिन इस फिटनेस को बरकरार रखने के लिए अनुकृति खूब मेहनत भी करती हैं. अनुकृति को करीब से जानने वाले लोगों के अनुसार उनकी फिटनेस के पीछे योग का बहुत बड़ा हाथ है. अनुकृति के वर्कआउट में योग के कई आसन शामिल हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं उन पांच योग आसनों के बारे में जो अनुकृति किया करती हैं.

प्राणायाम – प्राणायाम को योग के आठ अंगों में से एक माना जाता है. इसमें सांस लेने की अनुलोम, विलोम विधि होती है. अनुकृति नियमित रूप से प्राणायाम को करतीह हैं.

योद्धासन (Warrior Pose)- योग के इस आसन में एक योद्धा की तरह अपने दोनों पैरों और दोनों हाथों को फैलाया जाता है. इससे घुटने और कोहनी का खिंचाव दुरुस्त होता है.

अधोमुखश्वानासन- योग के इस आसन से कमर के ऊपर के भाग को हाथ के बल पर ऊपर सीधी रखना होता है. जबकि पैर बिल्कुल सीधे रखे जाते है. इससे शरीर तलवे से लेकर सर तक की तंतुओं में खिंचाव आता है. अनुकृति के डेली योगा रूटीन में यह आसन शामिल है.

शीर्षासन– सर के बल किया जाने वाला योग का यह आसन अपेक्षाकृत कठिन है. इसमें इंसान अपने सर के बल उल्टे खड़ा होता है. इससे पाचनतंत्र काफी अच्छा रहता है.

नावासन- योग के इस आसन में इंसान का शरीर नौका के समान दिखाई देता है. पीठ के बल लेट कर किया जाना वाला यह एक महत्वपूर्ण योगासन है. इससे शरीर की कई बीमारियां दूर रहती है. योग के इन आसनों को अपने डेली रूटीन में रख कर अनुकृति वास जैसी अच्छी फिटनेस हासिल की जा सकती है.

Miss World 2018: जानिए कैसे देख सकते हैं मिस वर्ल्ड 2018 का फाइनल इवेंट, अनुकृति व्यास से भारत को उम्मीदें 

Who is Anukreethy Vas in Miss World 2018: जानिए कौन हैं अनुकृति वास जो मिस वर्ल्ड 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं? 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App