नई दिल्ली. अलग-अलग धर्मों के त्योहारों की रौनक से घिरा हमारा देश 21वीं सदी के 19 साल पूरे कर चुका है. साल के 12 महीनों में पड़ने वाले अनेक त्योहार भारत में खुशी और प्यार से मनाए जाते हैं. हाल में फरवरी में देश के युवाओं ने प्रेम का सप्ताह यानी वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट किया. अब बारी आने वाले मार्च महीने की है जिसमें होली और महाशिवरात्रि जैसे बड़े त्योहार भी पड़ रहे हैं. जानिए मार्च महीने के सभी जरूर दिन.

इंटरनेशनल योगा फेस्टिवल- 1 मार्च से 7 मार्च
मार्च का पहला हफ्ता सेहत के लिए समर्पित होगा. 1 मार्च से 7 मार्च तक उत्तराखंड के ऋषिकेश में इंटरनेशनल योगा फेस्टिवल मनाया जाएगा. ऋषिकेश को भारत का योगा कैपिटल भी कहा जाता है.

महाशिवरात्रि- 4 मार्च
शिव भगवान का त्योहार महाशिवरात्रि 5 मार्च को पूरे देश में मनाया जाएगा. फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन आने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है.

इंटरनेशनल वूमेंस डे- 8 मार्च
मार्च महीने की 8 तारीख को इंटरनेशनल वूमेंस डे सेलिब्रेट किया जाएगा. इंटरनेशनल वूमेंस डे पूरे विश्व में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों के जश्न में मनाया जाता है.

होलिका दहन- 20 मार्च
20 मार्च से इस महीने और साल के सबसे बड़े त्योहार होली की शुरूआत हो जाएगी. 20 मार्च को देशभर में होलिका दहन की परंपरा मनाई जाएगी. जिसके अगले दिन रंग लगाकर खुशी मनाई जाती है.

होली (रंग)- 21 मार्च
21 मार्च को हिंदू धर्म का बड़ा त्योहार होली पूरे देश में मनाया जाएगा. यहां तक की विश्न के दूसरे देशों में रहने वाले भारतीय भी होली का त्योहार मनाते हैं. इस दौरान यूपी के मथुरा में लठ्ठ मार होली का आयोजन किया जाता है.

पारसी न्यू ईयर- 21 मार्च
देश में 21 मार्च को होली के साथ-साथ पारसी नया साल भी सेलिब्रेट किया जाएगा. पारसी समाज के लोग इस दिन एक दूसरे को विश करते हैं, तोहफे देते हैं. पूरे देश में खुशी का माहौल बना रहता है.

भाई दूज- 22 मार्च
होली के बाद 22 मार्च को हिंदू धर्म का भाई दूज त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाई की पूजा कर लंबे उम्र की कामना करती हैं.

Holi 2019 Dates Calendar: कब है होली 2019, होली तारीख डेट कैलेंडर- 20, 21 मार्च 2019

Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 इन राशि के लोगों को मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद, धन लाभ के मिलेंगे अवसर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App