नई दिल्ली. साल 2019 की गर्मियों ने अपने तेवर पूरी तरह दिखाने शुरू कर दिए हैं. पारा इतना ऊपर जा पहुंचा है कि तेज धूप में लोगों ने घर से निकलना तक कम कर दिया है. दरअसल इस मौसम का बेहिसाब चढ़ता पारा व्यक्ति के शरीर की सारी ताजगी को छीन लेता है और उसे सुस्त बना देता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में लोग खुद को तरोताजा रखने के लिए अलग-अलग तरीके भी अपनाते हैं.

किसी को गर्मी दूर करने के लिए बार-बार नहाने में मजा है तो कई लोग ठंडा पेय से शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं टेस्टी और हेल्दी समर ड्रिंक मैंगो फालूदा के बारे में. घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार होने वाला यह ठंडा पेय गर्मी से राहत देता ही है साथ-साथ आपको तरोताजा महसूस कराता है. जानिए मैंगो फालूदा बनाने की सबसे शानदार रेसिपी.

Mango Falooda Recipe in Hindi: गर्मी से बचने के लिए घर पर मिनटों में ऐसे तैयार करें स्वादिष्ट मैंगो फालूदा ( सामग्री)

1. एक कप फालुदा सेव
2. एक कप वनीला आइसक्रीम
3. दो बड़ा सब्जा के दाने
4. दो चाय कप बराबर मात्रा में दूध
5. एक पका हुआ आम (टुकड़ों में कटा हुआ)
6. एक छोटी कटोरी मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता)
7. तीन बड़े चम्मच गुलाब जल
8. मैंगो फालुदा में पानी अपनी जरूरत के अनुसार डालें

Mango Faluda Recipe in Hindi: मैंगो फालूदा बनाने की सबसे शानदार विधि

टेस्टी आम फालूदा तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरे में सब्जा के दाने को 5 मिनट पानी में डालकर छोड़ दिजिए. लेकिन ध्यान रहे कि पानी की मात्रा सिर्फ इतनी हो कि सब्जा के दाने पूरी तरह फूल सकें. इसके बाद गैस पर मध्यम आंच में एक पैन रखें और उसमें फालूदा सेव और पानी डालकर उबाल दे.

कुछ समय बाद जब पैन में रखा सेव ठीक से उबल जाए तो इसका पानी छानकर ठंडे पानी से धोकर बाउल में डाल लें. इसके बाद एक गिलास लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल और सब्जा डालें. जिसके ऊपर फालूदा सेव और फिर एक कप दूध भी डालें. इसी प्रक्रिया को एकबार फिर अपनाएं. आखिर में कटा हुआ आम सबसे ऊपर और फिर आइसक्रीम- मेवा डाल दें. बस आपका टेस्टी और हेल्दी मैंगो फालूदा कुछ ही मिनटों में तैयार.

Sun Tanning Tips: गर्मी में इन घरेलू उपाय से अपनी त्वचा से टैनिंग को करें दूर, मिनटों में पाए निखरी और खिली खिली स्किन

इन गर्मियों स्वाद के साथ राहत भी पहुंचाएगी अंगूर की लस्सी, ऐसे करें मिनटों में तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App