नई दिल्ली. 15 जनवरी 2019 को पूरे देश में मकर संक्रांति मनाई जाती है. इस दिन सूर्य धनु राशि में प्रवेश करता है. मकर संक्रांति पर काफी तरह लजीज व्यंजन तैयार किए जाते हैं जिनमें तिल का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं में से एक है खोया तिल की बाटी. आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में खोया तिल की बाटी बनाने की शानदार रेसिपी.

खोया तिल की बाटी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

1. 4 कप तिल
2. 2 कप खोया(मावा)
3. 500 ग्राम गुड़
4. 2 चम्मच घी
5. 1/2 कप बादाम-काजू
6. 1 चम्मच इलायची पाउडर

खोया तिल की बाटी बनाने के लिए जरूरी विधि
खोया तिल की बाटी तैयार करने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में तिल डालें और इसके बाद धीमी आंच को सुनहरा होने तक भून लें. तिल जब भुन जाए तो उसे अलग बर्तन में निकालकर रख लें. जिसके बाद जब तिल ठंडा हो जाए तो भूने हुए तिल को दरदरा पीस लें. जिसके बाद कढ़ाई में मावा डालें और सुनहरा होने तक धीमी आंच पर भून लें. इसके बाद काजू को लंबाई में 2 टुकड़ों में काट लें, जबकि बादाम को बारीक पीस में काट लें.

अब कढ़ाई को थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें और गुड़ डालकर पका लें. पिघले हुए गुड़ में भूने हुए तिल,खोया, इलायची पाउडर और कटे हुए काजू-बादाम को डालें और अच्छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण की छोटी छोटी टिक्की बनाएं. इसके बाद उनके ऊपर से तिल और टुकड़े में कटे हुए काजू को हाथ से दबाकर चिपकाएं. अब इन बेटियों को प्लेट में रखकर 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें. मकर संक्रांति पर आपकी खोया तिल बाटी तैयार.

Makar Sankranti 2019: मकर राशि में सूर्य करेगा प्रवेश, भूलकर भी ना करें मकर संक्रांति में ये काम

Happy Lohri 2019: जानिए नवजात और नई दुल्हन के लिए क्यों शुभ है लोहड़ी 2019? और कब हुई थी इस परंपरा की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App