नई दिल्ली. देशभर में 21 फरवरी को हिन्दुओं का बड़ा त्योहार महाशिवरात्रि बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. हर वर्ष की फाल्गुन और श्रावण मास में आने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है. मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान शिव भोलेनाथ व माता पार्वती का विवाह हुआ था. इसी खुशी में यह पर्व हर साल मनाया जाता है. लोगों ने इस महाशिवरात्रि की तैयारी शुरू कर दी हैं. एक दूसरे को शुभकामनाएं भेजने का सिलसिला भी चल निकला है. ऐसे में अगर आप भी अपने परिवार, रिश्तेदार या दोस्तों को शुभकामनाएं भेजने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं शानदार महाशिवरात्रि 2020 शायरी, फोटो मैसेज.

फाल्गुन माह में आने वाली इस महाशिवरात्रि को लोग मदिरों में जाकर शिवलिंग पर दुध से अभिषेक करते हैं. शिव भगवान के मत्रों का जाप व अराधना की जाती है. इसके लिए देशभर की शिव मंदिरों में व्यापक स्तर की तैयारियां भी की जाती है.

माना जाता है कि शिव शंकर भोलेनाथ की पूजा व जाप करके और शिव जी पर बेलपत्र, धतूरा बेर अर्पित करने से भक्तों पर कृपा बरसती है. साथ ही भगवान की कृपा पाने के लिए उनके ऊपर पुष्प अर्पित, उनकी आरती व परिक्रमा भी की जाती है. हालांकि, परिक्रमा में ध्यान रखें कि शिव जी की परिक्रमा सम्पूर्ण रूप से नहीं की जाती है. कहा जाता है कि जिधर से जलअभिषेक किया हुआ जल निकलता है. उस नाल का उलंधन नहीं किया जाना चाहिए.

शिव की महिमा अपार,
शिव करते सबका उद्धार,
उनकी कृपा आप पर सदा बनी रहे,
और जीवन में आए खपशिायां हजार.
महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं

कैसे कह दूँ कि मेरी,
हर दुआ बेअसर हो गई
में जब जब भी रोया
मेरे भोलेनाथ को खबर हो गई
जय श्री महाकाल

ना पुछो मुझसे पहचान
मैं तो भस्मधारी हूं,
भस्म से होता जि़सका श्रृंगार
मैं उस महाकाल का पुजारी हूं.
महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं

Happy Maha Shivratri 2020 Quotes: महाशिवरात्रि पर इन फोटो कोट्स विशेज को भेजकर परिवार और दोस्तों को दें शुभकामनाएं

Maha Shivratri 2020 GIF Images: महाशिवरात्रि पर इन जिफ फोटो विशेज भेजकर अपनों को दें शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App