Sunday, September 25, 2022

आसानी से वजन घटाना नहीं है मुश्किल, बस पानी में मिलाकर पिएं ये 2 चीजें

नई दिल्ली: आपके शरीर को हेल्‍दी रहने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. यह ना केवल आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर करने में मदद करता है बल्कि आपको अंदर से हाइड्रेट भी रखता है. यह आपको अंदरूनी एनर्जी देता है, आपकी स्किन को अंदर से अच्‍छा रखता है. इसके अलावा ये आपके गैस की समस्‍या को दूर रखने और वजन कम करने में भी मदद करता है. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेकिन कई बार हमें प्‍यास नहीं लगती और हमें पानी की जरूरत महसूस नहीं होती है. ऐसे में अगर आप कुछ चीजों को पानी में मिलाकर पिएं तो इससे बार-बार आपका मन पानी पीने का करेगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही आप वजन को भी तेजी से घटा पाएंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

पानी में इन चीजों को मिलाकर पीने से कम होगा वजन

नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही ये नॉर्मल पानी को एक टेस्ट और फ्लेवर भी देता है, जिससे हमारा बार-बार पानी पीने का मन करता है. यही नहीं, रिसर्च में पाया गया है कि महिलाओं में विटामिन सी की कमी की वजह से वजन बढ़ने की समस्‍या काफी आम है. ये दोनों ही नींबू में पाए जाते है जिसे आप पानी में मिलाकर पिएं तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है.

 

पुदीना

पुदीना में एंटीइंफ्लामेट्री है और यह डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. यह आपके भूख को कम करने का काम भी करता है. इतना ही नहीं, शोधों में पाया गया है कि इसके सेवन से ओबेसिटी यानी कि मोटापे की परेशानी को कम किया जा सकता है और आप अपना वजन कम करने के लिए पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news