ब्यूटी

लिप केयर: रश भरी लाइफ में लिप्स का ड्राई होना एक कॉमन प्रॉब्लम है. लिप्स की केयर करना बेहद जरूरी है, क्योंकि इस दौरान होठों का ड्राई होना, फटना और खून निकलने की शिकायत होने लगती है. लोग लिप्स पर मेकअप करके इसे कुछ टाइम के लिए सुन्दर तो बना लेते है लेकिन क्या आप जानते है कि आपके लिप्स को अंदर से भी केयर की ज़रूरत होती है.चलिए आज जानते है लिप केयर में क्या करे और क्या नहीं।

क्या लिप बाम होठों के लिए फायदेमंद है

लिप्स का सुंदर होना आपके चेहरे पर चार चांद लगा देता है, लेकिन अगर यह ड्राई हो जाए तो सुंदरता में कमी महसूस होने लगती है. यह जरूरी नहीं है कि लिप बाम आपके होठों को सॉफ्ट बनाए. कई बार सेंसिटिव लिप्स पर लिप बाम से जलन और दर्द की समस्या हो जाती है.

लिप बाम लगाने से स्किन हो जाती है सुन्न

बता दें कि लिप बाम में मेंथाल, फ‍िनॉल, कैम्‍फॉर जैसे इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से जिससे होठों की स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. कई लोगों ने महसूस किया होगा कि इसको लगाने से लिप्स सुन्न हो जाते हैं. इसके अलावा लिप बाम में बिस्मथ ऑक्सीक्लोराइज नाम का प्रिजर्वेटिव होता है जिसकी वजह से बीमार हो सकते हैं और कई लोगों को एलर्जी भी होती है

लिपस्टिक खरीदते समय ध्यान रखे

लिपस्टिक में मैंगनीज, कैडमियम, एल्युनमिनियन जैसे केमिकल एक साथ होते है. दरअसल खाना खाते समय लिपस्टिक के हार्मफुल केमिकल मुंह में चले जाते हैं. इसलिए लिपस्टिक चेक करके ले. लिपस्टिक में पैराबीन नामक प्रिजर्वेटिव होता है जो काफी खतरनाक होता है इसलिए इसे खरीदने से पहले सावधानी बरते।

रूखे होठों का ऐसे रखें ख्याल

– सबसे पहले पानी भरपूर मात्रा में पिएं. इससे आपके लिप्स फटेंगे भी नहीं.
– इसके साथ ही खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें.
-नेचुरल व हर्बल लिप बाम का इस्तेमाल करे।
-सस्ती लिपस्टिक लगाने से बचे.
-डाइट में भरपूर फलों को शामिल कर सकते हैं.
-लिप्स पर नरियल तेल लगाएं
-लिप स्क्रब के लिए टमाटर और चीनी का यूज़ करे.
-नेचुरल ग्लॉस के लिए पेट्रोलियम जेली को लगाएं
-लिपस्टिक से पहले लिप-प्राइमर का इस्तेमाल करे.

यह भी पढ़ें:

उर्फी ने पहनी एयरपोर्ट पर ब्रा, लोग बोले ये क्या है……?

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा ने शॉर्ट ड्रेस में फ्लॉन्ट किया अपना हॉट फिगर, यूजर ने कर दी सनी लियोन से तुलना

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर