Friday, July 1, 2022

लाइफस्टाइल: हार्ट अटैक आने से पहले नजर आते है ये लक्षण, भूलकर भी न ले हल्के में

नई दिल्ली: हार्ट यानि दिल, ये हमारे शरीर का अहम हिस्सा है, इसीलिए हमरे शरीर में बाकी सभी अंगो के साथ हार्ट का भी स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. ऐसे में, खराब लाइफस्टाइल व खान-पान से जुड़ी लापरवाही के नतीजे लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हमारे शरीर में हार्ट का मेन काम ऑक्सीजन ब्लड को किडनी तक और फिर शरीर के अन्य दूसरे हिस्सों में पंप करना होता है। अगर इसमें किसी भी तरीके की दिक्कत आ जाए तो शरीर के दूसरे अंगो में ब्लड पंप पर असर पड़ सकता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक, 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग व मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों में यह समस्या आम होती है लेकिन आजकल लोगों के लाइफस्टाइल में पूरी तरह से बदलाव देखा गया है। ऐसे में हार्ट अटैक की समस्या का खतरा बढ़ गया है। आपको बता दें कि हार्ट अटैक से पहले आपका शरीर आपको कई तरह के लक्षण देता है, जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करने चाहिए। चलिए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में:

1. सीने में दर्द व बेचैनी
2. लगातार चक्कर आना
3. गले या जबड़े में दर्द
4. सांस का फूलना
5. कंधों में दर्द

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा लक्षण छाती में दर्द, दवाब सा महसूस होना देखा गया है. साथ ही जब हमें लगातार चक्कर आते है तो ऐसे में हमारा ब्लड कम हो जाता है और हार्ट पंप करने में दिक्कत करता है। इसके अलावा बिना कुछ काम किए या बिना मेहनत के सांस फूलना हार्ट अटैक का अहम लक्षण हो सकता है। साथ ही कंधों व कमर में लगातार दर्द हो तो सावधान हो जाएं, इसे कमजोरी समझने की गलती ना करें। हार्ट अटैक से पहले ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपना चेकअप करवा लें.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->