नई दिल्ली, दिमाग हमारे शरीर के लिए वही कार्य करता है जो एक कंप्यूटर के लिए सीपीयू. लेकिन आजकल का लाइफस्टाइल और खान-पान हमारे दिमाग को दिन प्रतिदिन कमजोरी की ओर ले जा रही है. आइये आपको बताते हैं कि आखिर वो कौन सी आदतें हैं और वो कौन से खान-पान की चीज़ें हैं जिससे दिमाग कमजोर बनता है.

कमज़ोर पड़ रहा दिमाग

आज कल काफी लोगों को कम उम्र में ही गंभीर बीमारियां होने लगी हैं. इन बीमारियों में शुगर (sugar), हाइपरटेंशन (hypertension), हार्ट अटैक (heart attack), थायराइड (thyroid) तो जैसे सामान्य हो चुकी हैं लेकिन अभी भी एक बीमारी जिसपर शायद हर किसी का ध्यान नहीं जाता आजकल के लाइफस्टाइल की एक और समस्या बन गयी है. वो है भूलने की बीमारी. लेकिन इससे घबराने की ज़रुरत नहीं है. यदि आप इन छः बुरी आदतों को अपने जीवन से हटा लें तो आप भी दिमाग संबंधित इस रोग से बच पाएंगे.

भरपूर नींद

शोध में पाया गया है कि एक सामान्य मनुष्य को दिन के 24 घंटों में से 6-8 घंटे की नींद की ज़रुरत होती है. नींद कम लेने से कई बीमारियों को बुलावा मिलता है साथ ही श्री के साथ-साथ दिमाग प्रभाव पड़ता है.

गुस्सा कम करना

बात बात पर चिल्लाने और गुस्सा अधिक करने से आपकी दिमाग की नसों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. दिमाग कमज़ोर होने लगता है और धीरे-धीरे काम करना भी बंद कर देता है.

डाइट में हो ये चीज़ें

डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी, अखरोट, बादाम, बेरी, अनार, ब्रोकली आदि समेत सब्ज़ियों और फलों को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाना आवश्यक है. इन सभी पोषक तत्वों को खाने में शामिल करने से दिमाग की गति धीमी नहीं पड़ती.

नाश्ता है ज़रूरी

नाश्ता दिन का सबसे ज़रूरी मील होता है. अगर आप अपने दिन की शुरुआत नाश्ते से नहीं करते हैं तो इसका आपके एपिटाइट पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है साथ में आपका दिमाग तेज काम करना बंद कर देता है. आप अपने दिन के नाश्ते में चूड़े का पोहा, साबूदाना पोहा, केला, दूध, अंडा, ब्रेड आदि चीजें शामिल कर सकते हैं.

ब्रेन गेम

दिमाग को तंदरूस्त बनाए रखने के लिए ज़रूरी है कि आप समय समय पर दिमागी कसरत करते रहे. जिसका आपके दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. पज़ल जैसी चीज़ों को जरूर सोल्व करें. आजकल ये सब सुविधा गूगल प्ले के ज़रिये आपके फोन में भी उपलब्ध है.

योग दूर करेगा रोग

योग को मनुष्य शरीर के लिए हर तरफ से फायदेमंद माना गया है. योग करने से आपके शरीर को तो लाभ मिलता ही है साथ ही आपका दिमाग भी सही दिशा में दौड़ता है.

यह भी पढ़ें :

गोरखनाथ मंदिर ने अन्य धार्मिक स्थलों के लिए पेश की मिसाल, कम की लाउडस्पीकर की आवाज

Fire in the Bogie of a Goods Train at Agra Cantt Railway Station : आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी की बोगी में लगी आग

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर