Tuesday, July 5, 2022

लाइफस्टाइल: जान लीजिए ड्राई शैम्पू के नुकसान, बालों में हो सकती हैं ये समस्या

नई दिल्ली: गर्मी के सीजन में बहुत अधिक पसीने के कारण बालों में चिपचिपापन और ऑयल देखने को मिलता है जिसके कारण महिलाएं बालों को वॉश करती हैं. लेकिन ये समस्या ज्यादातर लड़कियों को देखने को मिलती है, क्योंकि आमतौर लड़कियों के बाल लड़को के मुकाबले बड़े होते हैं. ऐसे में लंबे बालों को रोजाना धोना संभव नहीं होता है. साथ ही, रोजाना बालों को धोने से आपके स्कैल्प का नेचुरल ऑयल भी खत्म होने लगता है. ऐसे में बालों को ऑयल फ्री व फ्रेश बनाने के लिए लोग ड्राई शैंम्पू का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि ड्राई शैंम्पू बालों से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मददगार साबित होता है. वहीं ड्राई शैंम्पू इस्तेमाल करने में इतना आसान होता है कि बहुत से लोग रोज इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि रोज इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. चलिए आज हम आपको बताएंगे कि ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?.

बालों में हो सकती हैं ये समस्याएं-

स्कैल्प ड्राई-

ड्राई शैम्पू आपके बालों और स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल को सोख कर चिपचिपेपन को खत्म करते हैं. लेकिन इसको रोजाना इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए। इससे आपके स्कैल्प में कई तरह की समस्याएं हो सकती है. बता दें स्कैल्प को अच्छे तरीके से साफ करने के लिए बालों को पानी और शैम्पू से वॉश करना जरूरी है. अगर आप सिर्फ ड्राई शैम्पू ही करते हैं तो इससे आपका स्कैल्प ड्राई हो सकता है.

स्कैल्प में पिंपल्स-

अगर आपको इन दिनों स्कैल्प में पिंपल्स का सामना करना पड़ रहा है तो इसके पीछे की वजह आपका ड्राई शैम्पू इस्तेमाल करना हो सकता है. बता दें जब आप ड्राई शैम्पू करते हैं तो इससे बालों की गंदगी नहीं हटती लेकिन आपके बाल साफ नजर आते हैं. जिससे आपके हेयर स्कैल्प के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं. जिससे स्कैल्प में पिंपल्स और ब्रेकआउट की समस्या होने लगती है.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->