नई दिल्ली. Winter good health tips  देशभर में सर्दी ने दस्तक दे दी है. ठंडी हवाएं और मौसम के बदलने से खान-पान में बदलाव आया है. लोग इस मौसम में गर्म चीजों को ज़्यादा से ज़्यादा खाना पसंद करते है. सेहतमंद रहने के लिए हमे अपना आहार मौसम के हिसाब से लेना चाहिए. प्रकृति ने सर्दियों में मनुष्य के स्वस्थ रहने के लिए कई ऐसे खाद्य पदार्थ बनाए है, जिन्हें हम अपने आहार में शामिल करें तो इसका हमारे स्वास्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको ऐसे ही 7 खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहें हैं, जिनका सेवन कर के आप सर्दी के मौसम में खुद को सेहतमंद रख सकते हैं.

बाजरा

सर्दी में बाजरे का सेवन बच्चों और बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद होता है. बाजरे में फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कब्ज, गैस से छुटकारा दिलाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है.

खजूर

खजूर में विटामिन-ए, बी के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सर्दियों में खजूर का सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और शरीर को मजबूती मिलती है. रोजाना 2 खजूर खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर हो जाती है. साथ ही यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी कंट्रोल में रखता है.

गुड़

गुड़ सर्दियों के मौसम के लिए सबसे फायदेमंद होता है. यह शरीर में साफ रक्त के संचार को बढ़ावा देता है, और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है.
गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. साथ ही गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से वजन भी कम होता है.

तिल

सर्दियों में तिल खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. तिल खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मनुष्य का संतुलन में रहता है. साथ ही तिल में एंटी- बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो घाव को जल्दी भरते हैं.

हल्दी

हल्दी का सेवन न केवल भारत में किया जाता है, बल्कि इसका सेवन विदेशो में भी होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता, रक्त संचार , कब्ज और पेट की कई समस्याएँ दूर होती हैं. हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल के तौर पर शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मददगार है. हल्दी के सर्वाधिक फायदे के लिए इसका सेवन दूध के साथ करना चाहिए.

गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन होता है. शरीर इसे विटामिन ए में तब्दील कर देता है और यह विटामिन शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली के लिए, फेफड़ों को स्वस्थ रखकर सांस की बीमारियो खतरे को कम करने में मदद करता है.

चुकंदर

चुकंदर बॉडी की इम्युनिटी को बनाने में मदद करता है और स्वस्थ कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है. चुकंदर के सेवन से शरीर में रक्त का संचालन सही से होता है और हीमोग्लोबिनलेवल भी अच्छा बना रहता है.

यह भी पढ़ें:

Omicron in Bengaluru: बेंगलुरु का डॉक्टर ओमिक्रॉन से रिकवरी के बाद फिर हुआ कोरोना पॉज़िटिव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर