Tuesday, July 5, 2022

लाइफस्टाइल: बालों को तेजी से लंबा करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली: कुछ लड़कियां लंबे और घने बाल पाने के लिए तरह- तरह के नुस्खे अपनाती है, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी उनके बालों की ग्रोथ जल्दी नहीं होती हैं। ये बात कौन नहीं जानता कि लंबे और घने बाल पाना कोई आसान काम नहीं है। आजकल के दौर में प्रदूषण और खराब जीवनशैली की वजह से ने केवल बाल बढ़ने की रफ्तार धीमी हो जाती है बल्कि आपके बाल असमय झड़ते भी हैं और सफेद भी होने लगते हैं। बालों की धीमी ग्रोथ की वजह कई बार धूल-मिट्टी, गंदगी और प्रॉपर हेयर केयर ना करने से भी हो जाती है। कई बार हद से ज्यादा केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल भी बालों को रूखे और कमजोर बना देते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं।

आपको लंबे बालों का शौक है और आपको एक से दो महीने में अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना है, तो जानें उन तरीकों के बारे में जो आज हम आपको बताने जा रहे है.

लंबे बालों का उपाय:

1. नारियल तेल

बालों में तेल नहीं लगाने से बालों का बढ़ना रुक जाता है। आप अपने बालों में नारियल का तेल जरूर लगाएं। बालों को लंबा करने के लिए नारियल तेल सबसे लाभकारी होता है। तेल से स्कैल्प पर 15 मिनट तक मसाज करें।

2. रोज ना धोएं

कुछ लड़कियों को लगता है कि बालों को हर दिन साफ करने से बाल मजबूत होंगे, लेकिन इससे बाल स्वस्थ नहीं रहते हैं। हर दिन बाल धोने से आपके स्कैल्प का नेचुरल ऑयल कम हो जाता है।

3. ट्रिम करें

बाल को लंबा रखें, लेकिन बीच-बीच में इसे ट्रिम करवाना भी बेहद जरूरी है। ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा घने होते हैं। इससे रूट्स को भी मजबूती मिलती है और बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

4. शरीर को हाइड्रेट रखें

बालों को पोषण देने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे बालों का बढ़ना तेज हो जाता है। पानी पीने से बाल भी घने होते हैं।

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->