Wednesday, June 29, 2022

लाइफस्टाइल: वर्कआउट के बाद पीते हैं ठंडा पानी, जानिए इससे होने वाले नुकसान

नई दिल्ली: तपती गर्मी में ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा पानी पीने से शरीर को काफी ठंडक भी मिलती है. लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए? क्या यह हमारी सेहत के लिए हेल्दी है. अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं तो इन सभी सवालों के जबाव हम यहां देंगे.

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी कितना नुकसानदायक ?

1. वजन बढ़ने की संभावना

वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडे पानी पीने से आपका वजन बढ़ सकता है. इससे आपका बेली फैट बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट से वजन घटाने की तैयारी कर रहे हैं. तो ठंडा पानी पीने से आपकी मेहनत बेकार हो सकती है. इसलिए वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से बचें।

2 . सिरदर्द की परेशानी-

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से सिरदर्द और साइनस की समस्या भी हो सकती है. बता दें. वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना आपकी रीढ़ की सेंसटिव नसों को ठंडा कर देता है. ऐसे में हैवी वर्कआउट के ठंडा पानी पीने का सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है जिसकी वजह से सिर में दर्द और साइनस की समस्या बढ़ सकती है.

3. पाचन पर पड़ता है असर-

हैवी वर्कआउट के तुरंत बाद अचानक से ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में सर्द-गर्म की संभावना बन सकती है. जिसकी वजह से पेट पर भी असर पड़ता है और पेट में ऐंठन होने से पाचन से जुड़ी परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

SHARE

Latest news

Related news