Sunday, August 14, 2022

LIC New Scheme: एलआईसी की इस खास स्कीम में डालें पैसा, हर महीना मिलेगा 8000 रुपये पेंशन

नई दिल्ली. एलआईसी की जीवन शांति स्कीम की खासियत है इसमें मिलने वाली पेंशन. ये पॉलिसी ग्राहकों को पेंशन  के जरिए भविष्य की सुरक्षा प्रदान कराती है. इस पॉलिसी की खासियतों के बारे में मान लीजिए कि 45 वर्ष का कोई व्यक्ति 10,00,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे 74,300 सालाना की पेंशन मिलने लगेगी.

आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प होगा. 5, 10, 15 या फिर 20 साल वाले ऑप्शन में पेंशन की रकम बढ़ जाएगी लेकिन इसके साथ कुछ शर्तें भी हैं. एलआईसी की जीवन शांति याेजना एक नॉन लिंक्ड प्लान है. साथ ही यह एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना है जिसमें बीमा धारक को तत्काल वार्षिकी या स्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प है.

इस तरह खरीदें पाॅलिसी

इस योजना को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. एलआईसी की जीवन शांति एक व्यापक वार्षिकी योजना है जिसमें व्यक्ति और उसके परिवार को भी लाभ मिलेगा.

ये है खासियत पॉलिसी की 

एलआईसी की ‘जीवन शांति’ एक कमाल का प्रोडक्ट है. यह सिंगल प्रीमियम डिपॉजिट पेंशन प्लान है. इसकी खूबियां कुछ ऐसी हैं.

Loan की सुविधा

 3 महीने बाद कभी भी सरेंडर (बिना) किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट के
 तुरंत या 1 से 20 वर्ष के बीच कभी भी पेंशन प्रारम्भ
 जॉइंट लाइफ ऑप्शन में किसी भी क्लोज रिलेटिव को शामिल कर सकते हैं.
 10 लाख के निवेश पर 5 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो इस पर 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से सालाना पेंशन मिलती है.

एलआईसी की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष और  अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं. जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है.

तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी. योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है. एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है.

इस योजना को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. यह योजना एलआईसी के पुराने प्लान जीवन अक्षय जैसा ही है.

Funny Viral Video: 3 लोगों ने पकड़कर बुजुर्ग महिला को लगावाया इंजेक्शन, महिला का रिएक्शन देख छूटी लोगों की हंसी, वीडियो वायरल

Thirsty Crow : प्यासा कौवा ने नल खोलकर पीया पानी, ट्विटर ने पूछा नल बंध क्यों नहीं किया?

Latest news