बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. 1 मई को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर अभी से गूगल पर खूब लेबर व मजदूर दिवस के फोटो, मैसेज, तस्वीर, जिफ, वॉलपेपर आदि सर्च किए जा रहे हैं. इस मौके पर इनखबर आपके लिए आया लेबर डे पर लेटेस्ट फोटो और मैसेज जिन्हें आप व्हाटसएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्टेट्स और फोटो के जरिए पोस्ट कर सकते हैं. यकीकन इन फोटो से आपके सोशल मीडिया फ्रेंड्स खुश होंगे.

बता दें 1 मई 1886 को अमेरिका की सड़कों पर तीन लाख मजदूर उतर आए. पहली बार ऐसा हुआ था जब मजदूर वर्ग ने आवाज बुलंद की और घंटों तक काम किए जाने का विरोध किया. उन्होंने मांग की जाए कि एक समय सीधा निर्धारित हो और 8 घंटे तक ही काम करवाया जाए. इस हड़ताल के दौरान शिकागो की हेय मार्केट में बम ब्लास्ट हुआ और ये विरोध आंदोलन का रूप ले लिया.

Image result for Labour Day GIFImage result for Labour Day GIFImage result for Labour Day GIF

4 मई 1886 में शिकागो में लोगों ने आठ घंटे काम करने की मांग को प्रदर्शन कर रहे थे, इस बीच यहां पर विरोध कर रहे लोगों से निपटने के लिए गोलियां चला दी गईं. इस घटना में कई मजदूर शहीद हुए. 1889 में अंतरराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में पेरिस में मारे गए निर्दोष लोगों की याद में मजदूर दिवस मनाने का एलान किया गया. शिकागो शहर में पहली बार शहीद मजदूरों की याद में पहली बार मजदूर दिवस भी मनाया गया.

इस मौके पर छुट्टी का भी ऐलान हुआ. भारत की बात करें तो यहां पर इस आंदोलन की शुरुआत चेन्नई से हुई. 1 मई 1923 को मद्रास में किसान पार्टी ऑफ हिन्‍दुस्‍तान ने इस आंदोलन की शुरुआत की. आज के समय में कई मजदूर संस्थाएं दुनियाभर में लेबर क्लास से जुड़े लोगों का जीवन स्तर सुधारने व उनके लिए काम करने के प्रयास कर रही हैं.

Worker From Bihar Lynched by Mob in Gujarat Surat: सूरत में बिहार के युवक अमरजीत की मौत, परिजन बोले- मॉब लिंचिंग तो पुलिस ने बताया सड़क एक्सीडेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App