बॉलीवुड डेस्क, मुंबई.  Happy Labour Day 2019 Images: आज 1 मई है यानि मजदूर दिवस. 1 मई का दिन न सिर्फ देश में बल्कि पूरे विश्व में अंतरर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है. किसी देश के विकास में मजदूरों का बहुत बड़ा योगदान होता है. इसलिए आज का दिन मजदूरों को समर्पित रहता है. लेबर डे के दिन सभी कंपनियों में मजदूर वर्ग की छुट्टी होती है. मजदूर वर्ग के लिए आज का दिन बेहद खास होता है. मजदूर दिवस के दिन हम आपको लेबर डे स्पेशल Quotes, SMS, मजदूर दिवस का इतिहास, कविताएं, GIF Images, HD Photos के साथ ही मजदूर दिवस पर देने वालो भाषण के बारे में बताने जा रहा हैं.

1 मई मजदूरों का दिन होता है, जिसे वो धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं. इतना ही नहीं मजदूर आज के दिन एक दूसरे को व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए भेजकर मैजेस, फोटो, GIF इमेज और एचडी फोटोज भेज पर विश कर रहे हैं. मजदूर दिवस पिछले 132 साल से पूरे विश्न भर में मनाया जा रहा है. मजदूर दिवस की शुरुआत 1 मई 1886 में हुआ था. इसी दिन अमेरिका की सड़कों पर एक साथ 30 लाख मजदूर अपनी मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए थे.

इन मजदूरों ने अमेरिका में बंधूआ मजदूरों की तरह काम करवाने का विरोध करते हुए 8 घंटे तक समय निर्धारित करने को लेकर मांग की थी. पहली बार मजदूरों ने मालिकों के सामने आवाज बुलंद करते हुए ऐसा कदम उठाया था. इतना ही नहीं मजदूरों के इस आंदोलन के दौरान शिकांगो की मार्किट में ब्लास्ट भी हुआ था, जिसके बाद मजदूरों की इस हड़ताल ने आंदोलन का रूप ले लिया है.

इतना ही नहीं मजदूरों की इस आंदोलन को रोकने के लिए गोलियां भी चलाई गई थी, जिसमें बहुत से मजदूर शहीद हो गए थे. इसी को देखते हुए 1889 में अंतरराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में इन शहीद मजदूरों के सम्मान में मजदूर दिवस मनाने का ऐलान किया गया.

 

Labour Day GIF

इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में 1 मई को छुट्टी का भी ऐलान किया गया. वहीं भारत में मजदूर दिवस की शुरुआत 1 मई 1923 को मद्रास में किसान पार्टी ऑफ हिन्‍दुस्‍ता ने इसकी शुरुआत की.

 

Happy Labour Day 2019: लेबर डे पर इन फेसबुक, व्हाट्सएप मैसेज और शायरी के साथ करें विश

International Workers Day 2019: दुनियाभर में 1 मई को ही क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस? जानिए इसका इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App