Monday, August 15, 2022

रात में गर्म दूध पीकर सोने के जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी रोज पीने लगेंगे

नई दिल्ली: आयुर्वेद के मुतबिक दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। इतना ही नहीं, हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर किसी वजह से आपका खाना रह जाता है, तो आप एक गिलास दूध पीकर उसकी पूर्ति कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन की बजाय रात में दूध पीने को सबसे फायदेमंद माना जाता है। आइए, जानते हैं कि रात को दूध पीने के क्या फायदे मिलते हैं:

कैल्शियम की पूर्ति

हमारे दांतों व हड्डिीयों को कैल्शियम की जरूरत होती है। हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियों में मजबूती बनी रहती हैं।

 

एनर्जी बढ़ाने में मददगार

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया है। दिन की शुरुआत में एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बरक़रार रहता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है।

 

थकावट दूर करने के लिए

अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी ही थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध जरूर पीना चाहिए। बच्चों को खासतौर पर हर रोज पीने के लिए दूध दिया जाना चाहिए।

 

गले के लिए फायदेमंद

दूध का सेवन करने से आपका गला भी अच्छा रहता है। अगर आपके गले में खांसी आदि की तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर हल्दी भी मिला सकते हैं।

 

तनाव दूर करने के लिए

ऑफिस से घर लौटने पर आपके साथ दिनभर का तनाव भी घर आ जाता हैं। ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में काफी मदद करेगा। दूध पीने के बाद आपका दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।

 

अनिंद्रा की समस्या

रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा ये है कि रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news