Thursday, February 2, 2023
spot_img

 Green Tea पीने के फायदे जानकर, आज से पीना कर देंगे शुरू

Green tea benefits: ग्रीन टी (Green tea) से होने वालों फायदों को लेकर तमाम दावे किए जाते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि ग्रीन टी मोटापा कम करती है तो कुछ लोग कहते हैं कि यह त्वचा के बहुत फायदेमंद है. ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि ग्रीन टी से आपको फायदा ही पहुँचता है.ऐसे में इस लाइफस्टाइल ब्लॉग में आज हम आपको ग्रीन टी के फायदों के बारे में बताएंगे।

 

ग्रीन टी के फायदे

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं। ग्रीन टी में कैफीन की भी ख़ुराक होती है , जो शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेस में इजाफा करता है जिससे वजन कम होने लगता है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि अगर आप पहले से ही सही डाइट पर हैं तो ही ग्रीन टी ही ठीक से काम कर पाएगी।

– ग्रीन टी की मदद से आपका दिमाग एक्टिव रहता है. इसमें मौजूद कैफीन दिमाग को सतर्क रखता है और ज्यादा ध्यान से काम करने में मदद करता है।

– ग्रीन टी भी सांसों की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने का काम करती है। शोध में देखा गया है कि ग्रीन टी में एक खास तरह का कंपाउंड होता है, जो मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को मारने का काम करता है।

– अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की परेशानी हैं तो आपको हर रोज ग्रीन टी पीना चाहिए। एलडीएल को कम करने के लिए ग्रीन टी को फायदेमंद होती है.

– लेकिन ध्यान दें कि अपने डाइट में आप ग्रीन टी को शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से मशवरा जरूर लें।

 

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय

 

ग्रीन टी कब लेनी चाहिए? यह सवाल तमाम लोगों के ज़हन में रहता है। आपको बता दें, कि ग्रीन टी का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप नींद न आने से परेशान हैं तो कोशिश करें कि रात को ग्रीन टी न पिएं। ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो दिमाग को अलर्ट करता है, जिससे आपकी नींद दूर होती है.

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

 

Latest news