Wednesday, February 1, 2023
spot_img

जानिए सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे, मिलेंगे बहुत सारे फायदे

Warm water: साल का आखिरी महीना शुरू हो गया है. सर्दियों में भी तेज़ी देखने को मिल रही है. ठंड के मौसम में करीबन हर काम के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है. पीने से लेकर नहाने के लिए, हर लिहाज से गर्म पानी फायदेमंद माना जाता है.

 

आपको बता दें, हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा का मानना ​​है किठंड में गर्म पानी पीने से सर्दी-खाँसी का खतरा काफी कम हो जाता है. साथ ही यह गले को बैक्टीरिया के अटैक से भी बचाता है. यही नहीं, ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से बना रहता है और साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं.

 

गर्म पानी पीने के फायदे

1. गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है. साथ ही शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी जल्दी पिघलने लगती है. गर्म पानी पीने से वजन तेजी से घटता है.गर्म पानी किडनी की कार्य क्षमता को बढ़ाता है. यह कब्ज को भी दूर करता है।

 

2. अगर आप रोज सुबह हल्के गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा से रूखापन दूर होता है और स्किन में निखार आता है. गर्म पानी पीने से आपकी ढीली त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है. गर्म पानी आपके शरीर में टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत करता है. गर्म पानी से पेट दर्द की दिक्क्त भी दूर होती है.

 

3. अगर आप नहाने के लिए रोज गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और शरीर का हार्मोनल संतुलन भी बना रहता है. गर्म स्नान करने से आपका मन शांत होता है और तनाव भी दूर होता है. यही नहीं, गर्म पानी बालों के लिए काफी अच्छा होता है और आपके बालों में चमक लाता है.

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

 

Latest news