नई दिल्ली. आजकल के लाइफस्टाइल में अनियमित जीवनशैली के चलते लोग बीमारी का शिकार हो रहे है. डायबिटीज (मधुमेह) ऐसा रोग है जो अधिकतर लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है. डायबिटीज को धीमी मौत भी कहा जाता है. यह है एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में एक बार होने के बाद जीवनभर साथ नहीं छोड़ती है. मधुमेह पहले चालीस की उम्र के बाद ही होती थी लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के चलते बच्चों में भी डायबिटीज होना चिंता का विषय है.

डायबिटीज के कारण

हमारे शरीर में जब इंसुलिन कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज बढ़ जाता है. इसी कारण डायबिटीज हो जाता है. शरीर में ग्लूकोज का बढ़ना शरीर के विभिन्न अंगो को नुकसान पहुंचाता है. इंसुलिन हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है. मधुमेह रोग महिलाओ की अपेक्षा पुरुषों में अधिक होता है. डायबिटीज होने का सबसे बड़ा कारण वंशानुगत और अनियमित जीवनशैली है.

वंशानुगत के कारण टाइप 1 डायबिटीज होता है. टाइप 1 मधुमेह उन लोगों को होता है जिनके परिवार में माता-पिता, दादा-दादी में से किसी को भी डायबिटीज हो तो परिवार के अन्य सदस्यों को भी ये बीमारी होने की संभावना रहती है.

अनियमित जीवनशैली के कारण टाइप 2 डायबिटीज होता है. इस श्रेणी के अंतर्गत वह लोग आते है जो शारीरिक श्रम कर करते हैं, समय पर नींद ना लेने पर, अनियमित खानपान, फास्ट फूड और अधिक मीठा खाने की वजह से डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है.

डायबिटीज के लक्षण
1. बार बार पेशाब का आना : डायबिटीज के कारण शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से बार- बार पेशाब आने लगता है.
2. ज्यादा प्यास लगना: शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने की वजह बार बार पेशाब आता है जिसकी वजह से काफी प्यास लगती है.
3. आंखों की रोशनी कम होना: शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण आंखों के पर्दो को नुकसान होता है.
4. चक्कर आना: डायबिटीज के कारण थकावट की वजह से चक्कर आने लगते है, ऐसे में शुगर होने की संभावना अधिक हो जाती है
5. चिड़चिड़ापन: स्वाभाव में अचानक से चिड़चिड़ापन आने लगे तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. ऐसे में इंसान का किसी भी काम में मन नहीं लगता है.
6. लगातार भूख लगना : शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से बार बार भूख लगती है. अगर आप ज्यादा खाना खा रहे है लेकिन पेट नहीं भर पाता है तो आपको डायबिटीज हो सकता है.
7. वजन कम होना : शुगर लेवल बढ़ने के चलते अधिक भूख लगती है लेकिन वजन कम ही रहता है.
8. सिरदर्द: शरीर में इंसुलिन की कमी की वजह से शरीर में शुगर की कमी हो जाती है जिसकी वजह से सिरदर्द होता है.
9. घाव ठीक न होना या देर से घाव ठीक होना : कट लगने पर घाव अगर जल्दी ठीक नहीं होता है या फिर ठीक होने में काफी समय लगता है तो यह शुगर का सबसे बड़ा लक्षण है
10. थकावट महसूस होना : सारा दिन थोड़ा सा काम करने पर थकावट महसूस होने लगे, रात को 8 घंटे सोने के बाद भी नींद नहीं पूरी हुई तो डायबीटीज होने की संभावना होती है.

How To Lose Fat By These Tips: मोटापे से न हो परेशान, इन टिप्स से आसानी कम होगा वजन

Happy Holi Shayari in Urdu: होली पर उर्दू शायरी के जरिए फेसबुक, व्हाटसएप पर अपने परिवार और दोस्तों को करें विश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App