नई दिल्ली. करवा चौथ 17 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस खास दिन का महिलाएं बड़ी ही बेसब्री से पूरे साल इंतजार करती हैं. करवा चौथ व्रत के कई दिन पहले से ही महिलाएं इस त्यौहार कि तैयारियां शुरू कर देती हैं फिर चाहे वह कपड़े, ज्वेलरी हो या मेकअप. महिलाएं इस खास मौके पर हाथों पर महेंदी लगाना भी काफी पसंद करती हैं. दरअसल करवा चौथ पर सुहागन महिलाओं के लिए 16 श्रृंगार काफी मायने रखता है, जिसमें महेंदी की अहम भूमिका होती है. हिंदी शास्त्रों के अनुसार कि अगर आपके हाथों पर महेंदी ना लगी हो तो आपका 16 श्रृंगार अधूरा माना जाता है.

इसलिए महिलाएं करवा चौथ के एक दिन पहले अपने हाथों पर महेंदी जरूर लगाती हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे चुनिंदा महेंदी डिजाइन लेकर आएं हैं जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. इस करवा चौथ पर आप राजस्थानी, अफगानी या आप कोई भी आपनी पसंद के अनुसार अपने हाथों पर महेंदी लगा सकती हैं.

महेंदी लगाने के बाद कम से कम 5 से 6 घंटे के लिए महेंदी को हाथों पर लगी रहने दे. ऐसा करने से महेंगी का रंग गहरा चढ़ता है. कहा जाता है कि आपके हाथों पर मेहंदी रंग जितना गढ़ा होगा आपके पति का प्यार उतना ही गहरा होता है. नींबू और चीनी के घोल के इस्तेमाल से भी मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है.

महेंदी छुड़ाने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें, हो सके तो 10 से 12 घंटों तक हाथों को पानी से बचाएं. मेंहदी छुड़ाने के बाद हाथों पर सरसों का तेल लगा लें. इन उपायों को करने से मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है.

Jivitputrika Vrat Jug Jug Jiye Mor Babua Dularua Song: जीवित्पुत्रिका व्रत के मौके पर भोजपुरी सिंगर खुशबू उत्तम ने गाया बेहद प्यारा गाना, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

Navratri 2019: नवरात्र के दौरान पूजा में इस्तेमाल होने वाली जौं सेहत के लिए भी है शानदार, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App