नई दिल्ली. आज देशभर में करवा चौथ का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. दिन भर महिलाएं निर्जला व्रत कर करके अपने पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं. करवा चौथ के दिन सुबह सरगी खाकर महिलाएं अपने व्रत की शुरुआत कर देती हैं. करवा चौथ के व्रत में महिलाएं शाम को पूजा पाठ करने के बाद और व्रत कथा सुनने के बाद चांद का बेसब्री से इंतजार करती हैं. जैसे ही चांद निकलता है अक्सर महिलाएं अपने पति के हाथों से पानी पिलाकर और मिठाई खाकर अपना व्रत खोलती हैं, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि फिल्म करवा चौथ का व्रत मिठाई खाकर नहीं बल्कि बताशा खाकर खोलना चाहिए.

आमतौर पर देखा जाता है कि करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं या लड़कियां रात को चांद देखने के बाद अपने पति के हाथ से मिठाई खाकर व्रत खोलती हैं. लेकिन यह सबी नहीं होता है. इसलिए पति के हाथ से पूरा बताशा खाकर करवा चौथ का व्रत खोलना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि पूरी बताशा ही क्यों. दरअसल, कुछ महिलाएं आधा या थोड़ा सा बताशा खाकर अपना व्रत खोल लेती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिएं.

करवा चौथ के गिन महिलाओं को पूरा बताशा खाकर ही व्रत खोलना अच्छा माना जाता है. पूरा बताशा खाकर व्रत खोलने से रिश्तों में दरार की संभावनाएं काफी कम हो जाती है. करवा चौथ को पूर्णता का त्योहार कहा जाता है.सुहागनों को पूरा बताशा खाना चाहिए, आधा या टूटा बताशा नहीं, क्योंकि वह पूर्ण है और चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है और रिश्ते को भी पूर्ण बनाता है.

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ 2019 पति को मुठ्ठी में रखने के लिए मेहंदी से हथेली में इस जगह लिखें उनका नाम

करवा चौथ के दौरान बताशा आधा खाकर एक-दूसरे को नहीं खिलाना चाहिए क्योंकि ये जूठन माना जाता है, बल्कि पूरा साबुत बताशा खाना चाहिए. ताकि आपके अंदर पूर्णता आए, क्योंकि जब हम अंदर से पूर्ण होते हैं तभी दूसरे को प्यार दे पाते हैं.

Karwa Chauth 2019 Shilpa Shetty Photo: करवा चौथ पर पिंक साड़ी में शिल्पा शेट्टी का दिखा खूबसूरत लुक

Karwa Chauth 2019 Memes and Jokes: करवा चौथ व्रत से भूखी पत्नी और पति की सेहत उम्र को लेकर सोशल मीडिया ट्वीटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर मजेदार मीम्स और जोक वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App