नई दिल्ली. करवा चौथ हिंदूओं के पावन त्योहार में से एक है. आज देशभर में करवा चौथ की धूम देखने को मिल रही है. महिलाएं सुबह से ही करवा चौथ की तैयारियों में लग गई है, सुहागिन महिलाओं से सुबह भोर में सरगी खाकर अपने करवा चौथ के व्रत की शुरुआत कर दी है. आज के दिन महिलाएं पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर यानि निर्जला व्रत रखकर शाम को चांद को अर्घ्य व्रत पूरा करती हैं. लेकिन आज आपको करवा चौथ से जुड़ी कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जो कि आपका जानना बहुत जरूरी है. 

करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर काफी बेसब्री से रात के चांद का इंतजार करती हैं. इस दौरान महिलाएं शाम को पूजा करती है, करवा चौथ व्रत कथा भी पढ़ती हैं और बाद में चांद को देखकर व्रत खोलती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को करवा चौथ के दिन चांद देख से पहले भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए.

हालांकि दुख की बात यह है कि बहुत सी महिलाओं को यह पता ही नहीं होता कि आखिर वो कौन से काम है जो उन्हें करवा चौथ के दिन चांद देखने से पहले वो कौन से काम हैं जो उन्हें भूलकर भी नहीं करने चाहिए. 

करवा चौथ के दिन न करें ये काम

1. करवा चौथ के दिन भूलकर भी कोई महिलाएं अपने से बड़ों का अनादर न करें और क्योंकि पति की लंबी उम्र की कामना में बड़े बुजुर्गों का आर्शीवाद होना बहुत जरूरी होता.

2. करवा चौथ के दिन चंद्रमा देखने से पहले महिलाएं गौरी माता की पूजा करना भूलकर भी न भूलें और ना ही कथा करना भूलें

3. करवाचौथ के व्रत के दिन सुहागिन महिलाएं चांद देखने से पहले किसी को भी दूध, दही, चावल, सफेद कपड़ा या कोई भी सफेद वस्तु न दें. सफेद संग सुहागिनों के लिए अच्छा रंग नहीं माना जाता है.

4. जिन महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखा है वो भूलकर भी पूरे दिन किसी तरह का कोई झूठ न बोलें.

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ 2019 पति को मुठ्ठी में रखने के लिए मेहंदी से हथेली में इस जगह लिखें उनका नाम

Karwa Chauth 2019 Wishes: करवा चौथ 2019 व्हाट्सएप, फेसबुक और SMS के जरिए अपनों को दें शुभकामनाएं

Karwa Chauth 2019 Moon Rise Time: करवा चौथ व्रत आज, यहां जानें चंद्रोदय समय, पूजा सामग्री, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त समेत सभी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App