नई दिल्ली. करवा चौथ का व्रत 27 अक्टूबर को पड़ रहा है. करवा चौथ का व्रत सुहागिनों के लिए खास होता है. इस व्रत महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रख भगवान शिव, भगवान गणेश और मां पार्वती की पूजा करते हैं. इस दिन महिलाएं सुबह सरगी खाती है जिसे उनकी सांस बनाकर देती है और रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर महिलाएं कुछ खाती पाती हैं.

सरगी का पौष्टिक होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह व्रत निर्जला व्रत होता है इसमें पानी तक महिलाएं नहीं पी सकती. इसीलिए सरगी पौष्टिक खाने से एनर्जी बनी रहती है व स्कीन भी गोलिंग देखती है. लेकिन आज हम आपको करवा चौथ के व्रत के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कठिन करवा चौथ के व्रत को भी आसानी से कर सकती हैं.

1)करवा चौथ 2018 से एक दिन पहले महिलाएं ध्यान देना शुरू कर दें और एक रात पहले रात को हल्का यानि लाइट खाना खाएं और खाना रात को जल्दी खा लें. ध्यान दें कि खाने में सब्जी, दाल, हरी सब्जी या हरी सब्जी का सलाद आदि खाएं.

2) इसके बाद अगली सुबह सरगी को इग्नोर न करें और सुबह बताई गई चीजों का ही सेवन करें. करवा चौथ की सरगी में संतुलित आहार ही लें जैसे वे, दूध, जूस, लस्सी, हलवा आदि. लेकिन महिलाएं तले भुने चीजों को बिल्कुल ही न खाएं.

3) करवा चौथ के दिन महिलाएं सारा दिन पानी तक नहीं पीती लेकिन कुछ महिलाएं व्रत कथा पढ़ कर शाम को चाय पी लेती हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि खाली पेट चाय एसिडिटी बनाती है.

4) करवा चौथ के दिन घरों में खूब पकवान बनते हैं लेकिन चांद को अर्ध्य देने के बाद एकदम तला भुना जैसा हेवी खाना नहीं खाना चाहिए.

Karva Chauth 2018: सुहागिनें नहीं कर सकेंगी करवा चौथ व्रत का उद्यापन, ये है वजह

trendy dress patterns: त्योहारों के सीजन में ये ड्रेस हैं ट्रेंड में, देखें लेटेस्ट साड़ी, लंहगे, इंडो वेस्टर्न, सूट डिजाइन

 

One response to “Karwa Chauth 2018: करवा चौथ की सरगी में महिलाएं इन पौष्टिक चीजों को जरूर करें शामिल”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App