Monday, December 5, 2022

High Cholesterol में घी खाना है कितना सही? जानिए डॉक्टर्स की राय

High Cholesterol: हमारे यहां लगभग हर रसोई में घी पाया जाता है. बहुत सारे घरों में घी का रोज़ाना इस्तेमाल किया जाता है. घी में कई तरह के पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, कैल्शियम और पौटेशियम पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें हेल्दी फैट भी पाया जाता है. हेल्दी फैट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

 

घी खाने से आपके शरीर को बहुत ताकत मिलती ही है. इसके अलावा पाचन तंत्र के लिए भी घी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इतने फायदों के बीच लोगों के जहन में जो सवाल अक्सर उठता है वो ये कि क्या High Cholesterol में घी खाया जा सकता है?

आयुर्वेद में औषधि माना जाता है घी

 

घी में कई सारे पोषक तत्व और अनोखे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से आयुर्वेद में इसे औषधि माना जाता है. बता दें कि घी में मौजूद हेल्दी फैट आपके हार्ट यानी कि दिल के लिए काफी अच्छा होता है. घी आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसके साथ ही घी का काम आपके शरीर में मौजूद बाद कोलेस्ट्रॉल को घटाना भी होता है.

 

High Cholesterol में घी खाना कितना सही?

हाई कोलेस्ट्रॉल में भी आप घी का सेवन कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको संतुलित मात्रा में घी का सेवन करना होगा. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोग रोजाना 2 छोटे चम्मच तक घी का सेवन कर सकते हैं, जो आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के साथ-साथ आपके हार्ट को भी हेल्दी रखने में मदद करता है.

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

यह भी पढ़ें

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

Latest news