Monday, June 27, 2022

इंटरनेशनल योगा डे 2022: योगा करते समय गलती से भी न करे ये काम, शरीर को होगा नुकसान

इंटरनेशनल योगा डे 2022

नई दिल्ली: योगा करने से दिल से जुड़ी बीमारियां खत्म होती है, आपकी स्वास्थ्य की समस्याएं भी दूर होती है. साथ ही, योग करने से दिमाग भी शांत रहता है. यही कारण है कि योग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल ‘इंटरनेशनल योगा डे’ मनाया जाता है।

योग करते समय इन गलतियों से बचे

इंसान की जिंदगी में योग का बहुत बड़ा महत्व है. एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ दिल से जुड़ी बीमारियां खत्म होती है, बल्कि आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. लेकिन योग करते समय कुछ लोग ऐसी गलतियां कर जाते है, जिन्हें करना से बचना चाहिए।

खाना न खाएं

ज्यादातर लोग योग क्लास जाते समय घर से कुछ खाकर निकलते है. योग से करीब 2 से 3 घंटे पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए. खाना खाकर योग करने से शरीर में ऐंठन महसूस होता है. इसके अलावा, मन घबराना या उल्टी की शिकायत हो सकती है. दरअसल, पेट में गया खाना जल्दी से नहीं पचता है. इसी वजह से है योग करते समय हमें उल्टी हो सकती है।

चोट को न छिपाएं

यदि आपके शरीर पर किसी तरह की चोट लगी है या फिर योग करते समय किसी अवस्था से आपको दिक्कत हो रही है तो इसके बारे में तुरंत योगा इंसट्रक्टर को बताएं. अगर ऐसी बाते उनसे छिपाएंगे तो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

फोन के इस्तेमाल से बचें

इंसान को मोबाइल फ़ोन की लत बेहद लग चुकी है जोकि उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. कुछ लोग योगा क्लास में भी फ़ोन को साथ में लेकर जाते है। जबकि योगा क्लास में केवल ध्यान सिर्फ एक्सरसाइज पर रहना चाहिए। फ़ोन जैसी चीजें योग क्लास में आपका ध्यान भटकाती है।

रुमाल साथ में रखें

एक्सरसाइज करते समय शरीर से बहुत पसीना आता है। इसलिए योग क्लास में अपने साथ तौलिया या रुमाल जरूर रखें। अगर आपको पसीना आता है तो उसे साफ़ कर ले।

जल्दबाज़ी में योग न करें

कभी भी जल्दबाज़ी में योगा नहीं करना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान होता है। ज्यादा उत्तेजित होकर भी योगा न करें, योग की यह महत्वपूर्ण शर्त है कि एक गलत आसन से आपके शरीर के लिए यह घातक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस 2022: मलाइका अरोड़ा ने योगासन का शेयर किया वीडियो, दोस्त ने कमेंट करके पूछा…

कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

SHARE

Latest news

Related news