नई दिल्ली. Happy Women’s Day 2019 Quotes in Hindi: इंटरनेशनल वुमनस डे 2019 आने में कुछ ही दिन शेष हैं. इस खास मौके पर सभी दर्शक सभी महिलाओं को Inspiring Quotes, मैसेज, ग्रीटिंग्स दिवस कोट्स हिंदी में भेज सकते हैं. 8 मार्च 2019 को ये खास दिन पूरे देश में जोश उल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस दिन आप सभी महिलाओं को प्ररेणादायक मैसेज भेज उनको खुश कर सकते हैं. महिला दिवस क्यों मनया जाता है ये प्रश्न सभी के दिमाग में जरुर चलता होगा. दरअसल महिला दिवस एक मजदूर आंदोलन की देन है.

साल 1908 में 15 हजार औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में नौकरी में कम घंटों की मांग की थी. इसके अलावा महिला ने वोट देने के अधिकार की भी मांग की. इसके बाद 1 साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमरीका ने इस दिन को पहला राष्टीय महिला दिवस घोषित किया.सबसे पहला महिला दिवस 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में मनाया गया. यानी इस बार 8 मार्च को 107 वां इंटरनेशनल महिला दिवस मनाया जाएगा.

महिला दिवस के मौके पर नेशनल छुट्टी दी जाती है. इसमें चीन शामिल है. चीन के ज्यादातर दफ्तरों में महिला दिवस के मौके पर छुट्टी दी जाती है, वही अमेरिका में इस खास दिन को विमेन्स हिस्ट्री मंथ के तौर पर मनाया जाता है. भारत में इस खास दिन की छुट्टी नहीं होती है. इस खास दिन पर महिलाओं को फूल देकर भी खास मनाया जाता है.

दिन की रोशनी ख्वाबों को बनाने मे गुजर गई, रात की नींद बच्चे को सुलाने मे गुजर गई,
जिस घर मे मेरे नाम की तखती भी नहीं, सारी उमर उस घर को सजाने मे गुजर गई।
महिला दिवस 2019 की हार्दिक बधाई

दिन की रोशनी ख्वाबों को बनाने मे गुजर गई,
रात की नींद बच्चे को सुलाने मे गुजर गई,
जिस घर मे मेरे नाम की तख्ती भी नहीं,
सारी उमर उस घर को सजाने मे गुजर गई।
महिला दिवस 2019 की हार्दिक बधाई

आंचल में ममता लिए हुए
नैनों से आंसु पिए हुए
सौंप दे जो पूरा जीवन
फिर क्यों आहत हो उसका मन
महिला दिवस 2019 की हार्दिक बधाई

Mumbai South Central Lok Sabha Election Results 2019: साल 2014 में मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीट पर शिवसेना के राहुल शेवाले ने कांग्रेस और मनसे को दी थी शिकस्त

Supreme Court Ayodhya Ram Mandir Hearings: अयोध्या रामजन्मभूमि- बाबरी मस्ज़िद विवाद, क्या सुप्रीम कोर्ट से बाहर आपसी सहमति से बनेगी बात?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App